यदि आप भारतीय बीमा निगम, एक एलआई एजेंट के पॉलिसीधारक हैं, तो आप घर बैठे क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। यह क्रेडिट कार्ड आपको एलआईसी द्वारा दिया जाएगा। जिसके लिए एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक के साथ करार किया है। एलआईसी सीएसएल ने रुपे क्रेडिट कार्ड की सुविधा शुरू की है। एलआईसी द्वारा अपने पॉलिसी धारक और एजेंट को ल्यूमिन कार्ड और एक्लैट क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है। अभी ये दोनों कार्ड एलआईसी एजेंटों, सदस्यों और पॉलिसीधारकों को दिए जा रहे हैं। बाद में इसे आम जनता के लिए भी जारी किया जा सकता है।

यदि आप इस कार्ड से एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो आपको डबल रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे। यदि आप पेट्रोल पंप पर इस कार्ड से तेल भरते हैं तो आपको फ्यूल सरचार्ज दिया जाएगा। कार्ड पर और भी कई फायदे दिए जाते हैं। एलआईसी और आईडीबीआई बैंक के समझौते के तहत दो तरह के क्रेडिट कार्ड दिए जा रहे हैं। पहले कार्ड का नाम ल्यूमिन प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड है जबकि दूसरे कार्ड का नाम एलआईसी सीएसएल एकलेट सिलेक्ट क्रेडिट कार्ड है।

एलआईसी का क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएं

18 से 70 वर्ष के बीच के एलआईसी पॉलिसीधारक इस कार्ड को बनवा सकते हैं। आप आईडीबीआई बैंक में क्रेडिट कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक में आवेदन करना होगा. एक्सिस बैंक भी इस प्रकार का प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड जारी करता है। कार्ड बनवाने के लिए जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, उनमें पैन कार्ड की फोटोकॉपी, रंगीन फोटो, नवीनतम भुगतान पर्ची या बैंक स्टेटमेंट या फॉर्म 16 की फोटोकॉपी या आईटी रिटर्न शामिल हैं। पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड दिया जा सकता है।

एलआईसी क्रेडिट प्राप्त करने के लिए पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड या पैन कार्ड पहचान प्रमाण के रूप में दे सकते हैं। कोई भी दस्तावेज पहचान के प्रमाण के रूप में काम करेगा। जिसके अलावा एलआईसी टाइटेनियम क्रेडिट कार्ड, एलआईसी प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड, एलआईसी सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड भी जारी किए जा रहे हैं।

एलआईसी क्रेडिट कार्ड के लाभ

फ्यूल सरचार्ज छूट: देश में पेट्रोल पंपों पर 1% फ्यूल सरचार्ज छूट का लाभ उठाया जा सकता है। लेनदेन 400 रुपये से 4000 रुपये के बीच होना चाहिए।

आसान ईएमआई कन्वर्ट: 2500 रुपये से अधिक के किसी भी खरीद लेनदेन को मासिक किस्तों में बदला जा सकता है और कम ब्याज दरों पर चुकाया जा सकता है। ग्राहकों को खरीदारी करने के 20 दिनों के भीतर इसके लिए आवेदन करना होगा।

बैलेंस ट्रांसफर: एलआईसी ग्राहक किसी अन्य बैंक के क्रेडिट कार्ड से एलआईसी क्रेडिट कार्ड में बैलेंस राशि आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। एलआईसी बैलेंस ट्रांसफर के लिए आकर्षक ब्याज दरें प्रदान करता है और ग्राहक उपलब्ध दो योजनाओं में से चुन सकते हैं।

ऐड-ऑन कार्ड: प्राथमिक क्रेडिट कार्ड धारक अपने परिवार के लिए अधिकतम तीन ऐड-ऑन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें पति या पत्नी, माता-पिता, सास, भाई-बहन और 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चे शामिल हैं।

बीमा: सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता अपनी क्रेडिट सीमा तक, अधिकतम रु.5,00,000 तक, मानार्थ खोए हुए कार्ड देयता बीमा का आनंद ले सकते हैं। यह खोया हुआ कार्ड देयता कवर कार्ड उपयोगकर्ताओं को किसी भी धोखाधड़ी लेनदेन से बचाता है जब उनका क्रेडिट कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है।

Related News