नवरात्रि शुरू होते ही लोगों का व्रत भी शुरू हो जाता है। जबकि कई लोग नौ दिनों के लिए उपवास करते हैं, कुछ केवल विशेष दिनों में उपवास करते हैं। उपवास के दिनों में लोग साबुदाना को फलों के भोजन के रूप में उपयोग करते हैं, जो पौष्टिक होने के साथ-साथ पचाने में आसान होता है। अगर आपके घर में साबुदाना मौजूद है तो आप इससे चिकनी त्वचा पा सकते हैं। जानिए कैसे बनाएं एक खास फेस पैक जो आपको देगा दमकती त्वचा।

यदि आपके पास सूखी त्वचा है, तो आप एक पैक बनाने के लिए साबुदाना को पीसकर उसमें क्रीम मिला सकते हैं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं। आपकी त्वचा का सूखापन दूर हो जाएगा।

अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो आप साबूदाना को पीसकर उसमें नींबू का रस मिला सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। आप इसे सप्ताह में दो से तीन बार कर सकते हैं।

अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं, तो आप साबुदाना को कुचलकर और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पैक तैयार कर सकते हैं और इसे पूरे चेहरे पर लगा सकते हैं। अपने मुहांसों को कम करने के लिए इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार करें। यह आपकी त्वचा के रंग को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए आप साबूदाना का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको साबूदाना को कुचलकर और उसमें थोड़ा सा दही और हल्दी पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बनाने की आवश्यकता है। अब इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाएं और आधे घंटे के बाद रगड़ें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। कुछ ही दिनों में आपको असर साफ दिखने लगेगा।

Related News