हमारी त्वचा अभी सबसे अच्छे आकार में क्यों नहीं है, इसके कई कारक हैं। जबकि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ने हमें हमारे आंतरिक 'मास्टरशेफ' को चैनल बनाने में मदद की, यह हमारी त्वचा के लिए विशेष रूप से बहुत अच्छी खबर नहीं है। पनीर, तला हुआ, संसाधित, हम घर पर सब कुछ खा रहे हैं और परिणाम हमारी त्वचा पर भी स्पष्ट हैं। और अब जब हमने इसके बारे में पर्याप्त रूप से पालना किया है, तो आखिरकार समस्या को ठीक करने के लिए कुछ करने का समय है; और नहीं, हम आपको एक बार में उन सभी भोग उपचारों को छोड़ने के लिए नहीं कह रहे हैं।

हालाँकि, आप अपने आहार में कुछ स्वस्थ तत्वों को शामिल करना शुरू कर सकते हैं; उदाहरण के लिए, यह धनिया और नींबू का रस। धनिया, जिसे आमतौर पर स्थानीय रूप में हाड़ा धनिया के रूप में जाना जाता है, दक्षिणी यूरोप और पश्चिमी एशिया के मूल निवासी एक सुगंधित जड़ी बूटी है। यह cilantro या चीनी अजमोद के रूप में भी लोकप्रिय है। यह सबसे बहुमुखी घटक है और इसका हर भाग खाद्य है। यह ताजा और झिंगा हरा रस एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों का खजाना है।

धनिया और नींबू दोनों विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कण गतिविधि से लड़ने में मदद करता है। फ्री रेडिकल एक्टिविटी एक खतरनाक चेन रिएक्शन है जो हमारे शरीर में होने वाले अपार ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनती है। यह कोशिकाओं की समय से पहले उम्र बढ़ने की ओर जाता है, और आपकी त्वचा को सुस्त और झुर्रीदार बनाता है। ग्रीन जूस भी उनके वजन घटाने और डिटॉक्स लाभ के लिए कर्षण प्राप्त कर रहे हैं।

मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, "एक साधारण, घर का बना हरा जूस स्पंज की तरह काम करता है और आपके सिस्टम को भीतर से साफ करता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, क्लींज किए गए सिस्टम से त्वचा में भी निखार आता है। इन समयों में, जहां हमारे पास हर दिन प्रदूषण से लड़ने और हर तरह के कबाड़ को खाने के लिए, समय-समय पर डिटॉक्स करना एक अच्छा विचार है। इसके अलावा, ये डिटॉक्स जूस उनके कम-कैलोरी की अच्छाई के कारण वजन घटाने में भी मदद करते हैं।

Related News