सर्दियों के मौसम और ठंडी हवाओं में लगातार बदलाव से त्वचा में सूखापन बढ़ जाता है। इसके लिए जब वैसलीन, मॉइश्चराइजर आदि का इस्तेमाल किया जाता है तो तेल त्वचा से निकलने लगता है और इससे मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। यह वह मौसम है जिसमें त्वचा को हाइड्रेट रखना महत्वपूर्ण हो जाता है। लेकिन त्वचा की समस्या होने पर ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं।

बात यह है कि आप रसोई में रोज़ाना इस्तेमाल होने वाले आटे को जानकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे, लेकिन आटे के विभिन्न प्रकार के फेसपैक बना सकते हैं और सर्दियों में भी आप त्वचा की सुंदरता को बरकरार रख सकते हैं। तो यहाँ आटे का बेहतरीन फेस पैक बनाने का तरीका बताया गया है। तैलीय त्वचा वाले लोगों को मुंहासों को रोकने के लिए आटे और दूध से बने फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, एक कटोरे में दूध और आटा एक साथ लें और एक पेस्ट तैयार करें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

अगर आपकी त्वचा सूखी है तो आप आटे में गुलाब जल और दूध का उपयोग कर सकते हैं। इन तीनों चीजों को मिलाएं और पेस्ट को 10 मिनट के लिए फ्रीजर में रखें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए दिन के दौरान ढेर सारा पानी पीना भी आवश्यक है। इसके अलावा आप चेहरे पर आटा, शहद और दही का फेस पैक भी लगा सकते हैं। मैदा, शहद और दही को अच्छे से मिला कर फेस पैक तैयार करें और फिर इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं।

Related News