त्योहारों के मौसम के साथ, यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार दिखाने का सबसे अच्छा समय है। चमकती त्वचा के लिए कुछ घरेलू उपचार हैं जो आपकी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। इन्ही के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

केसर और दूध

एक उथले बेसिन में 3-4 बड़े चम्मच ठंडे दूध में केसर के 2-3 धागे भिगो दें। इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले इसे 30 मिनट तक छोड़ दें। एक बार पतली लेयर लगाएं और जब ये सूख जाए तो इसे फिर से लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे एक घंटे के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें। जबकि केसर अपने चमकदार लाभों के लिए जाना जाता है, दूध का लैक्टिक एसिड स्किन की डेड सेल्स को हटाता है।

चेहरे और गर्दन पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। गुलाब जल त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करेगा, जबकि चंदन रंग को चमकाने में मदद करेगा।

टमाटर और बेसन

आधा टमाटर, मैश करके प्यूरी जैसा पेस्ट बना लें और इसमें 2-3 चम्मच बेसन पाउडर मिलाएं। अच्छी तरह मिलाने के बाद चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ठंडे पाउडर से धोने से पहले इसे 2-3 घंटे तक सूखने दें। ये त्वचा को चमकदार बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं।

बादाम पाउडर और दूध क्रीम


4-5 बादाम को पाउडर के रूप में पीस लें। इसमें 2-3 चम्मच मिल्क क्रीम मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। गर्म पानी से धोने से पहले इसे 2 घंटे तक सूखने दें। यह विटामिन ई से भरपूर मास्क आपकी त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज भी करेगा।

Related News