दोस्तो एक जमाना था तब भारत में खाना पकाने के लिए लकड़ी के चूल्हों का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब बदलते दौर और सरकार के प्रयासों की मदद से देश के हर क्षेत्र में गैसे सिलेंडर उपलब्ध हो रहे हैं, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने शहरी केंद्रों से ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ती कीमतों पर गैस सिलेंडर पहुँचाकर इस बदलाव को और बढ़ावा दिया है। यह पहल न केवल पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने में मदद करती है, बल्कि कई परिवारों के जीवन की गुणवत्ता को भी बढ़ाती हैं, ऐसे में क्या आपको पता हैं कि घर बैठे भी गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं, आइए जानते है इस आसान प्रक्रिया के बारे में-

Google

1. फ़ोन कॉल के ज़रिए बुकिंग:

आप अपनी गैस एजेंसी द्वारा दिए गए टोल-फ़्री नंबर पर कॉल करके आसानी से गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं। यह नंबर एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर पाया जा सकता है। अपना ऑर्डर देने के लिए बस 24 घंटे के भीतर कभी भी कॉल करें।

Gogole

2. SMS के ज़रिए बुकिंग:

SMS के ज़रिए गैस सिलेंडर बुक करने के लिए, अपनी गैस एजेंसी का नाम, वितरक का फ़ोन नंबर (STD कोड सहित) और IVRS नंबर के साथ एक टेक्स्ट भेजें। एजेंसी पर जाए बिना ही आपका सिलेंडर बुक हो जाए।

3. व्हाट्सएप के ज़रिए बुकिंग:

व्हाट्सएप के ज़रिए गैस सिलेंडर बुक करना एक और आसान विकल्प है। अपने मोबाइल फ़ोन पर 7588888824 नंबर सेव करें। इस नंबर पर REFILL” लिखकर मैसेज भेजें। अपनी बुकिंग पूरी करने के लिए आगे दिए गए चरणों का पालन करें।

Google

4. आधिकारिक वेबसाइट के ज़रिए बुकिंग:

Mylpg.in पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। अपना 17 अंकों का LPG ID, उसके बाद अपना यूज़रनेम और पासवर्ड डालें। साइट पर ज़रूरी जानकारी भरें और आपका गैस सिलेंडर बुक हो जाएगा।

Related News