आजकल लोग मोटापा से परेशान रहते है, ऐसे में अधिकतर लोग खाना खाना बंद कर देते हैं, जिम जाते हैं, डायटिंग करते हैं, बावजूद इसके लोगों को बढ़ता वजन और मोटापा कम ही नहीं होता, आज हम आपको लहसुन के बारे में बताएंगे, इसे खाने से भी आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है,वजन घटाने के ऐसे 3 तरीके, जिसमें लहसुन है बेहद फायदेमंद


काली मिर्च के साथ लहसुन:एक गिलास पानी में 2-3 लहसुन की कली काट कर डाल लें और इसे रात भर पानी में ही भीगा छोड़ दें,सुबह उठकर पानी में से लहसुन की कली को निकाल दें और पानी में एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और खाली पेट पिएं।

शहद के साथ लहसुन:2-3 लहसुन की कली का छिलका निकाल लें और उसे अच्छी तरह से पीस लें,इस पीसे हुए मिश्रण में कुछ शहद मिलाएं. इस मिश्रण को 15-20 मिनट तक यूं ही रखा छोड़ दें और फिर इसका सेवन करें। हर दिन एक बार ऐसा करें और आप पाएंगे कि कुछ दिनों में आपके शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी कम हो जाएगी।


नींबू के रस के साथ लहसुन:एक गिलास गर्म पानी में 2-3 पीसे हुए लहसुन की कली डालें और इसे थोड़ी देर के लिए यूं ही रखा छोड़ दें,अब इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें,सुबह खाली पेट इस मिश्रण को पिएं।

Related News