हिंदू धर्म के मानने वाले श्रद्धालु गंगा को नदी नहीं, बल्कि मां की तरह पूजते हैं। हिंदू धर्म में गंगा का विशेष महत्व हैं और कहा जाता है कि ये सारे पापों का नाश कर देता है। गंगाजल को स्पर्श करने मात्र से पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन के कष्टों से उद्धार हो जाता है। गंगा का जल व्यक्ति के जीवन में सकारात्मकता लेकर आता है, यही वजह है कि धर्म कर्म के कार्यों में इसे शामिल किया जाता है।इससे जुड़े कुछ चमत्कारी टोटके अपनाकर जीवन से जुड़ी कई समस्याओं से निवारण पाया जा सकता हैं। आज हम आपको गंगाजल से जुड़े ऐसे टोटके बताने जा रहे हैं।

मोक्ष की प्राप्ति

ज्योतिष व वास्तु के अनुसार,भोलेनाथ को गंगाजल चढ़ाना चाहिए। इससे जीवन की परेशानियां दूर होती है और इंसान को सुख मिलता है। मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

घर के कलह होंगे दूर

घर के कलह क्लेश होंगे और लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं। इसकी वजह से जीवन में तनाव बना रहता है। आप घर ही नहीं, अपने दुकान, कारखाने अथवा दफ्तर में रोज सुबह पूजा के पश्चात् गंगाजल का छिड़काव करें।

कर्ज से मुक्ति

वास्तु के अनुसार, घर पर गंगाजल रखने से कर्ज से मुक्ति मिलने के साथ आय के नए स्त्रोत बनते हैं। इसके लिए गंगाजल को पीतल की बोतल में डाल उसे अपने कमरे के उत्तर-पूर्व कोण में रखें।

सेहत के लिए भी लाभकारी

गंगाजल से स्नान अथवा इस पवित्र जल का सेवन करने से बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके चमत्कारी गुण बुद्धि तेज करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

नौकरी पाने के लिए

पीतल के लोटे में गंगाजल भरकर शिव जी को चढ़ाएं। बाद में उसमें बिल्वपत्र और कमल पुष्‍प डालकर महादेव को अर्पित करें। इससे कारोबार व नौकरी से जुड़ी परेशानी दूर होगी।

बीमारियां होगी दूर

जिन घरों में लोग अक्सर बीमार रहते हैं उन्हें रोजाना गंगा जल का सेवन करना चाहिए। मान्यता है कि इससे इससे सेहत में सुधार होने के साथ बीमारियां दूर रहती है।

Related News