आजकल, शरीर अक्सर फंगल संक्रमण के संपर्क में आता है और त्वचा में खुजली जैसे लक्षण, त्वचा का लाल होना, लाल चकत्ते, त्वचा पर खुजली, त्वचा के प्रभावित क्षेत्र में दर्द, दरारें जैसी समस्याएं हो सकती हैं। त्वचा में लालिमा, त्वचा में जलन आदि। आप सभी को बता दें कि फंगल इन्फेक्शन एक ऐसा संक्रमण है जो शरीर में बैक्टीरिया के प्रभाव से हो सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ इस समस्या को बढ़ा सकते हैं। आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में पता होना चाहिए और आपको इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

सिरके का सेवन न करें ऐसा कहा जाता है कि फंगल इंफेक्शन के दौरान सिरके का सेवन नहीं करना चाहिए। सभी तरह के सिरके जैसे चावल का सिरका, सेब का सिरका, रेड वाइन सिरका आदि के सेवन से फंगल इंफेक्शन की समस्या बढ़ सकती है।

टी कॉफी - चाय और कॉफी दोनों से फंगल इंफेक्शन की समस्या बढ़ सकती है. फंगल इंफेक्शन होने पर चाय और कॉफी दोनों से दूर रहने की जरूरत है। चाय और कॉफी के अंदर ग्लूकोज और निकोटीन दोनों ही मौजूद होते हैं। इन दोनों के सेवन से शरीर में फंगल इंफेक्शन की समस्या बढ़ सकती है।

डेयरी उत्पाद कुछ डेयरी उत्पाद भी फंगल इंफेक्शन की समस्या को बढ़ा सकते हैं। सूची में दूध, दही, पनीर, घी, छाछ आदि शामिल हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन सभी चीजों में वसा होता है, और जब शरीर संक्रमण के संपर्क में आता है, तो यह वसा को पचाने में असमर्थ महसूस कर सकता है। जिसके कारण फंगल इंफेक्शन के दौरान व्यक्ति को डेयरी उत्पादों के सेवन से बचने के लिए कहा जाता है।

शुगर- फंगल इंफेक्शन के दौरान चीनी के सेवन से बचना चाहिए. इनमें कच्ची चीनी, शहद, गुड़, सफेद चीनी, ब्राउन शुगर आदि शामिल हैं। इनके सेवन से शरीर में फंगल इंफेक्शन की समस्या बढ़ सकती है।

ड्राई फ्रूट्स - फंगल इंफेक्शन होने पर भी ड्राई फ्रूट्स के सेवन से बचना चाहिए. जिसके अलावा कई तरह के फल जैसे तरबूज का सेवन, सूखे अंगूर का सेवन आदि से बचना चाहिए।

Related News