हर इंसान खुद को गर्मी के मौसम में कूल रखने के बारे में सोचता है। आप पुदीने से बनी ठंडी और स्वादिष्ट चाशनी का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसके सेवन से सेहत भी अच्छी रहेगी और आपको अच्छा भी महसूस होगा। पुदीने में मेन्थॉल, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, राइबोफ्लेविन, कॉपर, आयरन आदि होता है। पुदीना का शरबत कैसे बनाया जाता है और इसके क्या फायदे हैं।

घर पर बनाएं पुदीने की चाशनी- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद इन्हें एक कप में रख लें। जिसके बाद एक चम्मच शहद और सेंधा नमक लें। अब एक चम्मच भुना जीरा पाउडर जार में डालिये. जिसके बाद एक चम्मच ताजा नींबू का रस लें। अब इन सबको आपस में मिलाकर मिक्सी में पीस लें। - इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद एक बर्तन में निकाल लें. अब इसके बाद इस मिश्रण को एक गिलास पानी में मिला लें। अब इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें, ताकि यह ठंडा हो जाए। इसके बाद आप ठंडे पुदीने की चाशनी का सेवन करें।

गर्मियों में पुदीने का शरबत पीने के फायदे- बता दे की, पुदीने का सेवन करने से शरीर में जलन और सूजन से राहत मिलती है. जिसके अलावा पुदीने का सेवन तैलीय त्वचा से राहत पाने में भी फायदेमंद होता है। जी हां, इसके साथ ही पुदीने का शरबत शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, जिससे आप स्वस्थ रहते हैं। वहीं, वजन कम करने में पुदीने का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। जिसके अलावा यह पेट में जलन, गैस और एसिडिटी की समस्या को कम करके राहत देता है।

Related News