अमरूद तो आप सभी ने खाया ही होगा. खाने में यह लाजवाब है और इसका स्वाद हर किसी को इसका दीवाना बना देता है. सेहत के लिए भी यह काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह पाचन और कई अन्य समस्याओं में मदद करता है। अमरूद के पत्ते सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं, और इन्हें खास तरीके से खाया जा सकता है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

वजन घटाना- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जब जटिल स्टार्च चीनी में परिवर्तित हो जाता है, वजन बढ़ना शुरू हो जाता है, अमरूद के पत्ते इस प्रक्रिया को रोकने में मदद करते हैं जिससे वजन कम होता है। जिसके साथ ही इन पत्तों में कार्बोहाइड्रेट को कम करने की शक्ति होती है जिससे इसे खाने से मोटापा दूर किया जा सकता है।

डायरिया से राहत- अमरूद के पत्ते डायरिया की समस्या में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। जिसके लिए एक गिलास पानी में आधा कप चावल का आटा उबाल लें और फिर इसे दिन में दो बार पीने से पेट ठीक हो जाएगा.

कम कोलेस्ट्रॉल लेवल- ऑयली खाना ज्यादा खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है, जिसके लिए आप अमरूद की पत्तियों की चाय पीना शुरू कर सकते हैं. यदि आप कुछ महीनों तक ऐसा करते हैं, तो एलडीएल काफी कम हो जाएगा।

बालों के लिए फायदेमंद- अमरूद के पत्ते एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो बालों के विकास में सुधार करते हैं। जी दरअसल इसकी पत्तियों को पीसकर सिर पर लगाने से बाल सिल्की और शाइनी हो जाएंगे.

मधुमेह में फायदेमंद- बता दे की, अमरूद के पत्तों से बनी चाय मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करती है। मगर जिसके लिए करीब 3 महीने तक रोजाना इस पत्ते की चाय पिएं।

Related News