आजकल कोई भी त्योहार हो तो लोग कढ़ी खाना पसंद करते हैं. यदि आप भी करी पसंद करते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप आसानी से घर में ही कढ़ी बना सकते हैं.

करी बनाने के लिए सामग्री-

3 कप दही

1 कप बेसन

1 चम्मच हल्दी

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

नमक स्वादअनुसार

1 छोटा चम्मच गरम मसाला

1 कप पानी

1/4 कप तेल

1/2 छोटा चम्मच हींग

2 चम्मच जीरा

5-6 साबुत लाल मिर्च

तड़के के लिए: 1 टेबल-स्पून घी

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

पकौड़े बनाने के लिये: 1 कप बेसन1 छोटा चम्मच नमक 1/2 कप तेल

करी बनाने की विधि- बता दे की, सबसे पहले बेसन, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, नमक और गरम मसाला डालें. - जिसके बाद इसमें दही डालकर चिकना घोल बना लें, इसमें पानी मिला लें. अब एक पैन में तेल गरम करें, उसमें हींग, जीरा और साबुत लाल मिर्च डालें। इसके बाद सुबह बेसन और दही मिलाकर तैयार मिश्रण को डालकर उबाल लें। अब धीमी आंच पर इसे थोड़ा गाढ़ा होने तक पकाएं. दूसरी तरफ, पकौड़े बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाकर एक बैटर तैयार कर लें.

अब बैटर को 15 मिनट के लिए अलग रख दें। फिर एक कड़ाही में आधा कप तेल गरम करें और पकोड़े के मिश्रण को अच्छी तरह से छान लें ताकि यह अधिक समय और हल्का हो जाए। - अब आंच को मीडियम कर लें और इसमें पकौड़े तल लें और जब पकौड़े गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो इन्हें तेल से निकाल कर एक तरफ रख दें. - इसके बाद पकोड़ों को करी में डाल कर मिला लें. गरमा गरम करी तैयार कर लीजिये और सर्विंग डिश में निकाल लीजिये. - अब घी गर्म करें, इसमें लाल मिर्च पाउडर डालें और फिर इसे एक पैन में डालकर जल्दी से गार्निश करें.

Related News