ये बात तो हम सभी जानते हैं कि भारत में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री आदि को मोटी तनख्वाह और सिक्योरिटी मिलती है। लेकिन क्या आपको जानकारी है कि राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्‍यमंत्री, सांसद और विधायक कितनी तनख्‍वाह पाते हैं? आइए देखते हैं कितना वेतन है इन सबका..

राष्‍ट्रपति
हमारे देश में राष्‍ट्रपति को तमाम भत्‍तों के साथ 5 लाख रुपये प्रति माह सैलरी मिलती है। राष्ट्रपति को सेवानिवृत्ति के बाद 1.5 लाख रुपये पेंशन भी मिलती है। राष्ट्रपति के जीवनसाथी को 30,000 रुपये महीने की सेक्रेटेरियल सहायता मिलेगी।

उपराष्‍ट्रपति
वर्तमान में उपराष्‍ट्रपति की सैलरी 4 लाख रुपये मासिक है। उन्‍हें भी राष्‍ट्रपति की भांति अन्‍य भत्‍तों का भी भुगतान किया जाता है।

प्रधानमंत्री
इस वक्‍त देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं और बतौर प्रधानमंत्री उन्‍हें 2 लाख 80 हजार रुपये सैलरी मिलती है। इतना ही नहीं उन्‍हें अन्‍य सरकारी भत्‍ते भी दिए जाते हैं।

राज्‍यपाल
राज्‍यों के गर्वनरों को 3 लाख, 50 हजार रुपये बतौर वेतन दिया जाता है। हमारे देश में प्रधानमंत्री से अधिक वेतन राज्‍य के गर्वनर को मिलता है। इतना ही नहीं उन्‍हें अन्‍य सरकारी भत्‍ते भी दिए जाते हैं।

मुख्‍यमंत्री
हमारे देश में हर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री की सैलरी अलग-अलग है। दिल्‍ली में मुख्‍यमंत्री की सैलरी 3 लाख, 90 हजार है। वहीं उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री को 3 लाख, 65 हजार रुपये बतौर वेतन मिलता है। जबकि सिक्किम में 1,90,000 रुपये दिए जाते हैं।

सांसद
सांसदों को हर महीने 50 हजार रुपये सैलरी और अन्य तरह के भत्‍ते दिए जाते हैं।

विधायक
तेलंगाना के विधायकों को सबसे ज्‍यादा सैलरी मिलती है। तेलंगाना के विधाय‍क हर महीने 2.50 लाख रुपये पाते हैं तो त्रिपुरा के विधायकों को 34 हजार रुपये मिलते हैं।

Related News