नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका काम और उनकी छवि आज हर भारतीय के जेहन में इस कदर अंकित है कि हर किसी के जेहन में पीएम मोदी-पीएम मोदी का जादू बना रहता है. अब इसे आकर्षण कहें या मोदी के प्रभाव का अंदाजा नहीं है लेकिन पीएम मोदी ने अपने काम से सभी को अपनी ओर कर लिया है. पीएम मोदी की सबसे बड़ी विशेषता उनके उच्च विचार हैं। आज हम आपको पीएम मोदी के कुछ ऐसे विचार बताने जा रहे हैं जो भारत को ऊंचाइयों पर ले गए हैं।

स्वच्छ भारत - पीएम मोदी ने लाल किले से शौचालय निर्माण और साफ-सफाई की घोषणा की थी और फिर पूरे अभियान को इस तरह धरातल पर उतारा था कि आज भी लोगों को साफ-सफाई के बिना कुछ भी अच्छा नहीं लगता।


डोर-टू-डोर शौचालय- गरीबों के लिए शौचालय बनाने के लिए पीएम मोदी ने सरकारी मदद दी। इसके अलावा कदाचार के मद्देनज जिन लोगों ने अभी तक शौचालय नहीं बनवाया था, उन्हें भी जागरूक किया गया और इसके लिए खुद पीएम नीचे उतर आए। वर्ष 2014 में देश में बमुश्किल 40 प्रतिशत घरों में शौचालय थे, लेकिन अब 95 प्रतिशत से अधिक घरों में शौचालय हैं।

मन की बात- आज पीएम मोदी लोगों से सीधे जुड़ने के लिए मन की बात की बात करते हैं। रेडियो को पुरानी तकनीक मानने वाले भी आज पीएम मोदी की मन की बात सुनकर हैरान हैं। क्योंकि उनकी मन की बात ने रेडियो को नया जीवन दिया।

छात्रों से बातचीत- पीएम किशोर छात्रों के दोस्त बन गए और उन्हें सफलता के मंत्र देने में हमेशा सबसे आगे रहे।

फिटनेस के लिए उत्साह- लोगों को अच्छी फिटनेस पाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पीएम मोदी ने धूमधाम से योग दिवस मनाने की प्रथा शुरू की।

आत्मनिर्भर भारत- पीएम मोदी ने लोगों में विश्वास जगाया। उसके बाद देश को आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान शुरू हुआ।

खेल-बदलते माहौल को देखते हुए भारत ने टोक्यो ओलंपिक और पैरा ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया।

उज्ज्वला योजना- महिलाओं को चूल्हे से मुक्त करने की पीएम की अपील पर करोड़ों लोगों ने एलपीजी सब्सिडी छोड़ी।

Related News