इंटरनेट डेस्क. रक्षाबंधन का त्यौहार बहुत ही नजदीक है इस त्यौहार पर खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी कई उपाय अपनाते हैं। हमें खूबसूरत दिखाने के लिए हमारी आउटफिट से लेकर हमारी बॉडी भी अच्छी होनी चाहिए। इन खास मौकों पर खूबसूरत दिखने के लिए हमें हमारी स्किन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि सबसे अहम रोल हमारी त्वचा का ही होता है। यदि आप की स्कीम इस समय डल नजर आती है तो आपकी खूबसूरती पूरी तरह बर्बाद हो जाती है अगर आप भी अपनी स्किन को इन खास मौकों के लिए खूबसूरत और ग्लोइंग बनाना चाहती है तो आप कई ब्यूटी टिप्स अपना सकती है। स्किन एक्सपर्ट के अनुसार किसी खास मौके पर हेल्दी और बुलंद त्वचा पाने के लिए उससे कुछ दिन पहले से ही आपको स्किन केयर टिप्स फॉलो करने चाहिए आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन ब्यूटी टिप्स के बारे में जिन को फॉलो करके आप अपने स्क्रीन को हेल्दी और लाइन बना सकते हैं -

* चेहरे को अच्छी तरह धोएं :

नियमित रूप से सुबह उठते ही आपको अपने चेहरे को किसी अच्छे फेस वॉश से अच्छी तरह धोना करना चाहिए। चेहरे को धोने के लिए आपको बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं लेकिन आप इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट की बजाए घर पर नेचुरल तरीके से भी फेस वॉश तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने हाथों में एलोवेरा जेल लगाकर हल्के हाथों से अपने चेहरे की मसाज करें। अब गुलाब जल की मदद से अपने चेहरे को साफ करें।

* चेहरे को अच्छी तरह से स्क्रब करें :

राखी के मौके पर या किसी अन्य खास मौके पर अगर आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो आपको अपनी त्वचा का विशेष रुप से ध्यान रखना चाहिए। राखी के लिए आपको राखी आने तक कम से कम 2 बार अपनी स्किन को अच्छी तरह से स्क्रबिंग करना चाहिए। इसके लिए आप एक कटोरी में शहद और इसमें थोड़ा सा कॉफी पाउडर मिलाकर नेचुरल स्क्रब बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

* नियमित रूप से करें फेस मसाज :

राखी जैसे खास त्यौहार पर खूबसूरत दिखने के लिए आप को नियमित रूप से अपने चेहरे की मसाज करनी चाहिए। राखी का त्यौहार आने में अभी 1 हफ्ते का समय बाकी है इस हफ्ते में आप अपने चेहरे की कम से कम तीन बार अच्छी तरह से मसाज करें इस मसाज के लिए आप बाजार में मिलने वाले कई हर्बल प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सकती हैं।

* नाइट रूटीन का रखे खास ध्यान :

स्किन को खूबसूरत और गुलाम बनाने के लिए स्किन का ध्यान दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी रखना जरूरी होता है। रात को सोने से पहले अपनी स्क्रीन को अच्छी तरह से क्लीन करें इसके बाद इस पर सीरम का इस्तेमाल करें। आप अपनी स्किन को मॉइस्चराइजर करने के लिए कोकोनट ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News