एलोवेरा के फायदों के बारे में आप सभी ने सुना होगा। ये बालों के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्वों मिनरल्स, अमीनो एसिड्स और विटामिन्स होते है। ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, ऐंटी-इन्फ्लेमेटरी और मॉइस्चराइज़िंग गुणों से युक्त एलोवेरा का इस्तेमाल कर आप खूबसूरत बाल पा सकते हैं। इन्ही के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

एलोवेरा जेल का पीएच लेवल और हमारे स्कैल्प व बालों का पीएच लेवल एक जैसे हैं।इसमें एमिनो एसिड्स और कॉपर तथा ज़िंक जैसे मिनरल्स भी होते हैं,इसलिए ये बालों को बढ़ा कर उन्हें मजबूत भी बनाता है।


एलोवेरा खुजली को कम करता है और स्कैल्प की त्वचा साफ़ व मुलायम बनाता है। ये स्केल्प को नमी देता है जिस से बालों की रूसी यानी डैंड्रफ़ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

एलोवेरा में पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स हेयर फ़ॉलिकल्स को पोषण देते हैं। इस से बाल टूटना बंद हो जाते हैं।ये क्लेंजर की तरह भी काम करता है और आपके सर को साफ़ करता है।

एलोवेरा और दही से बनाए गए हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बालों में चमक आती है। बालों को मज़बूती देने के लिए एलोवेरा जेल और विटामिन ई को मिलाकर भी आप हेयर मास्क लगा सकते हैं। इस से बालों को पोषण मिलेगा।

Related News