बालों का झड़ना ऐसी समस्या हैं जो हर जेंडरऔर आयु वर्ग को प्रभावित करती हैं। हरे-भरे, सुंदर और चमकदार बाल हर कोई चाहता है, हालांकि, हमारी व्यस्त लाइफ स्टाइल और कई अन्य कारकों जैसे तनाव, हार्मोनल असंतुलन या दवा के कारण, हमारे बालों का विकास रुक जाता है और इसके परिणामस्वरूप बाल कमजोर हो जाते हैं।

अक्सर, लोग बालों के विकास के लिए महंगे और रासायनिक उपचारों की ओर भागते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन घरेलू उपचारों को हमारी माताओं और दादी-नानी द्वारा आजमाया और परखा गया हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1. बालों के विकास के लिए प्याज का रस

बालों के विकास के लिए प्याज के रस का उपयोग करना शायद सबसे अच्छे और पुराने घरेलू उपचारों में से एक है। प्याज में मौजूद सल्फर ऊतकों में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है और बालों के पुन: विकास में सहायता करता है। प्याज के कुछ स्लाइस से रस निचोड़ें और इसे अपने स्कैल्प पर मालिश करें। 15-20 मिनट के लिए अपने स्कैल्प पर रखें और धो लें।

2. बालों के विकास के लिए अरंडी का तेल

बालों के विकास के लिए एक और पुराना लेकिन कम चर्चित प्राकृतिक उपचार है अरंडी का तेल जो ओमेगा -6 फैटी एसिड, विटामिन ई, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है। ये बालों को मॉइस्चराइज़ करने के लिए आवश्यक होते हैं। इस जादू के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो बालों के विकास को रोकने वाले स्कैल्प संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। गर्म अरंडी के तेल की मालिश से आप बालों की ग्रोथ कर सकते हैं।

3. बालों के विकास के लिए एलोवेरा

एलोवेरा बालों के झड़ने के इलाज के लिए अद्भुत है क्योंकि यह रूसी को कम करता है। यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन भी करता है और आपके स्कैल्प को भी आराम पहुंचाता है। आप बाजारों में उपलब्धएलोवेरा जेल लगा सकते हैं या सीधे पौधे से भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. बालों के विकास के लिए अंडे का मास्क

अंडे न केवल आपके शरीर के लिए, बल्कि आपके बालों के लिए भी एक स्वस्थ विकल्प हैं क्योंकि वे लेसिथिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो आपके बालों को मजबूत, पोषण और ठीक करते हैं। अंडे बायोटिन, आयोडीन, सल्फर, जिंक और सेलेनियम, विटामिन बी, ए, डी, ई, के, कैल्शियम और फॉस्फोरस सहित अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। एक अंडे की सफेदी में एक चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाएं। 20 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं और ठंडे पानी से शैम्पू और कंडीशन करें।

Related News