pc: dnaindia

जून 2024 के पहले दिन से कई नए नियम लागू होंगे। इन नए नियमों के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण बदलाव होंगे जिनका लगभग हर नागरिक पर असर होगा। कुछ महत्वपूर्ण बदलाव आधार कार्ड अपडेट और ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित हैं।

यहां उन बदलावों की सूची दी गई है जो 1 जून से लागू होंगे

नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए नए नियमों की घोषणा की है। 1 जून, 2024 से नागरिक नियमित सरकारी आरटीओ के बजाय निजी संस्थानों में अपनी ड्राइविंग परीक्षा दे सकेंगे। इन निजी केंद्रों को परीक्षा आयोजित करने और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए प्रमाणपत्र जारी करने का अधिकार होगा।

नए नियमों का उद्देश्य सरकारी उपयोग के तहत लगभग 900,000 पुराने वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाकर और सख्त कार उत्सर्जन प्रोटोकॉल लागू करके प्रदूषण को कम करना है।

तेज़ गति से वाहन चलाने पर जुर्माना ₹ 1,000 से ₹ ​​2,000 के बीच रहेगा। हालांकि, अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पाया जाता है, तो उसे ₹25,000 का गंभीर जुर्माना भरना होगा। इसके अलावा, वाहन मालिक का पंजीकरण रद्द हो जाएगा और नाबालिग 25 साल की उम्र तक लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए अयोग्य हो जाएगा।

आधार कार्ड अपडेट

जो लोग अपने आधार कार्ड के विवरण को मुफ्त में अपडेट करना चाहते हैं, वे 14 जून तक इसे ऑनलाइन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप विवरण को ऑफ़लाइन अपडेट करने का विकल्प चुनते हैं, तो उपयोगकर्ताओं से प्रति अपडेट 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत

हर महीने के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन होता है। 1 जून को कंपनियां गैस सिलेंडर की नई कीमतें तय करेंगी। पिछले महीने को देखते हुए, हमने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कमी देखी, और उम्मीद है कि वे जून में फिर से सिलेंडर की कीमतें कम करेंगे। इसके अलावा, 1 जून को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव की उम्मीद है।

Related News