दोस्तो जैसे ही गर्मियां शुरु होती हैं बिजली से चलने वाले उपकरणों का उपयोग बढ़ जाता हैं, जिनकी वजह से बिजली का बिल बढ़ जाता हैं, ऐसे में देश की कई राज्यों सरकारें अपने नागरिकों के इस बोझ को कम करने के लिए मुफ्त बिजली देती हैं, इस मुफ्त बिजली के साथ कुछ शर्तें भी हैं, आइए जानते किस राज्य में कौनसी शर्त पर बिजली मुफ्त दी जा रही हैं-

Google

दिल्ली:

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार लंबे समय से मुफ्त बिजली योजनाओं के माध्यम से अपने नागरिकों को राहत देने में सबसे आगे रही है। इस पहल के तहत, प्रत्येक परिवार 200 यूनिट मुफ्त बिजली का हकदार है। इस सीमा से अधिक खपत पर नियमित दर से आधी दर से शुल्क लगता है।

Google

झारखंड:

झारखंड में हेमंत सोरेन के बाद नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने मुफ्त बिजली कार्यक्रम के विस्तार की घोषणा की है। पहले, घरों को 100 यूनिट मुफ्त बिजली मिलती थी, जो अब बढ़कर 125 यूनिट हो गई है।

राजस्थान:

राजस्थान में भाजपा के भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में नई सरकार के गठन के बाद, राज्य ने मुफ्त बिजली प्रावधान की नीति अपनाई है। वित्त मंत्री दीया कुमारी की हालिया बजट प्रस्तुति में राज्य भर में 5 लाख परिवारों को प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली के आवंटन की रूपरेखा दी गई है।

Google

पंजाब और हिमाचल प्रदेश:

पंजाब में, मुख्यमंत्री भगवंत मान का प्रशासन 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करता है, जबकि हिमाचल प्रदेश में, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार 125 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करती है।

Related News