अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी बढ़ जाती है, तो उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है। इस समस्या के कारण शरीर से संबंधित कई समस्याएं भी हो सकती हैं। बता दे की,उच्च कोलेस्ट्रॉल भी दिल से संबंधित बीमारियों का कारण बनता है और इसके कारण, समय में उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण - आपकी जानकारी के लिए बता दे की,उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण, सीने में दर्द की समस्या हो सकती है। अगर आपको हर कुछ दिनों में छाती के पास दर्द होने लगता है, तो समझें कि यह उच्च कोलेस्ट्रॉल का एक लक्षण है। जिसके अलावा, उच्च कोलेस्ट्रॉल के कई कारण हो सकते हैं। इसका कारण भी आनुवांशिकी या आनुवांशिकी हो सकता है कि परिवार में उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या में वृद्धि होने की संभावना हो सकती है।

बता दे की,कई बार पैरों में दर्द भी उच्च कोलेस्ट्रॉल का होता है। कुछ काम करते समय तुरंत थक जाना और शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द होना भी उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण शुरू होता है। त्वचा की ऊपरी परत पर पीले चकत्ते की उपस्थिति भी उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण हो सकती है।

अगर आप इस तरह के निशान देखते हैं, तो तुरंत चेक-अप करें। हर कोई पसीना आता है, यदि यह आवश्यकता से अधिक पसीना आ रहा है, तो यह उच्च कोलेस्ट्रॉल का कारण हो सकता है, रक्त परीक्षण किया जाए और कोलेस्ट्रॉल को एक बार पहचाना जाए।

Related News