इन दिनों दोमुंहे बाल की समस्या काफी बढ़ जाती है, जो बालों की बाहरी सुरक्षा की परत के खराब हो जाने के कारण होती है. बहुत ज्यादा गर्मी, हेयर स्ट्रेटनर (Hair Straightener) या हेयर ड्रायर के ज्यादा इस्तेमाल से दोमुंहे बाल की समस्या उत्पन्न होती है.

केला

केले आपके शरीर के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें पोटैशियम, जिंक, आयरन विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को पोषण देने के साथ टूटने से बचाता है.

शहद

दोमुंहे बालों के लिए शहद सबसे अच्छा घरेलू उपाय है. शहद को अपने दोमुंहे बालों पर लगाएं. 15 मिनट रखने के बाद सादे पानी से बालों को धो लें. आप महीने में तीन से चार बार इसे दोहरा सकते हैं.

अंडा

बालों की ग्रोथ के लिए अंडा फायरेमंद साबित होता है. अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को हेल्दी करता है. दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए एक अंडे में एक टी स्पून शहद दो टी स्पून्स ऑलिव ऑइल मिलाएं. इस मास्क को बालों पर लगाएं आधे घंटे तक रहने दें फिर ताजे पानी से अच्‍छी तरह शैंपू से धो लें.

पपीता

पपीता स्किन के साथ साथ बालों से जुड़ी समस्या को भी ठीक करता है. मास्‍क बनाने के लिए आप पके पपीते को दही के साथ अच्‍छी तरह से मिलाएं. अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं. 20 मिनट के बाद सिर को ताजे पानी से धोएं फिर शैंपू कर लें.

Related News