बहुत से लोग दुबलेपन की समस्या से परेशान रहते हैं और चाह कर भी अपना वजन नहीं बढ़ा पाते हैं। इस से कई लोगों का आत्मविश्वास भी कम होने लगता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे 2 फ़ूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपना वजन तेजी से बढ़ा सकते हैं। आपको सबसे पहले अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करें।

वजन बढ़ाने के लिए शरीफा (Custard Apple) किसी रामबाण फूड्स से कम नहीं माना जाता है। इसी के साथ शतावरी (Asparagus) का सेवन भी काफी लाभकारी माना जाता है।



1. शरीफा

कस्टर्ड एप्पल यानि शरीफा वजन बढ़ाने के लिए कमाल कर सकता है। आपको शहद और कस्टर्ड सेब का सेवन रोजाना करना चाहिए इस से वजन बढ़ेगा और आवश्यक कैलोरी भी मिलेगी।

शरीफा में विटामिन सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैग्नींज और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इस से हेल्दी वेट गेन करने में मदद मिलती है।

2.शतावरी
शतावरी कैलोरी में कम है, लेकिन एक प्रभावशाली पोषक तत्वों से भरपूर है। शतावरी में कैलोरी, फाइबर, प्रोटीन, वसा, विटामिन के, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन ए, फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन ई भरपूर मात्रा में होते हैं। कुछ लोग बहुत ज्यादा खाना खाते हैं फिर भी वो दुबले ही रहते हैं। इसकी वजह उनके शरीर में खाने का ना लगना है। शतावरी का सेवन इस समस्या से निजात दिला सकता है।

Related News