मानसून का बेसब्री से इंतजार कौन नहीं करता। चिलचिलाती धूप के बाद जहां बारिश राहत देती है, इस मौसम में कहीं बाहर जाना किसी पार्टी में जाने जैसा होता है, मेकअप की चिंता आपको होती है। मौसम के हिसाब से मेकअप करना बहुत जरूरी है। अगर बारिश में मौसम के अनुसार वाटरप्रूफ मेकअप नहीं किया जाता है तो वह पानी और नमी के कारण धुल जाता है।

अगर आप मानसून को ध्यान में रखकर मेकअप करती हैं तो इस मौसम में भी आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रह सकता है।

त्वचा को हर मौसम में नमी की जरूरत होती है। इसलिए अगर आप बिना मॉइश्चराइजर के मेकअप करती हैं तो यह ज्यादा देर तक एक जैसा नहीं दिखता। मानसून में महिलाएं न सिर्फ खराब होने के डर से मेकअप पहनती हैं, बल्कि कभी-कभी वाटरप्रूफ मेकअप भी काम नहीं आता है।
यहां मानसून के लिए कुछ मेकअप टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें आप इस मौसम में भी खूबसूरत बनाने की कोशिश कर सकती हैं:

ऐसे करें मेकअप

* क्रीम ब्लशर का इस्तेमाल करें।

* फाउंडेशन की जगह फेस पाउडर का ज्यादा इस्तेमाल करें।

* आईशैडो हल्के रंगों का प्रयोग करें, जैसे गुलाबी, भूरा आदि। क्रीम शैडो की जगह पाउडर शैडो लगाएं।

* इस मौसम में वाटरप्रूफ मस्कारा लगाएं और इसकी 2 लेयर लगाएं।

* लिक्विड आईलाइनर की जगह पेंसिल आईलाइनर लगाएं।

* आइब्रो पेंसिल की जगह आइब्रो जेल का इस्तेमाल करके फ्रेश लुक पाएं.

* इस मौसम में मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल अच्छा रहता है. नियॉन पिंक इस सीजन में अच्छा लुक देता है, लेकिन कपड़ों के हिसाब से लिपस्टिक का चुनाव करें।

इसके अलावा अगर आप इस सीजन किसी पार्टी या शादी में जाना चाहती हैं तो आपको हैवी मेकअप करना होगा। मेकअप आर्टिस्ट पल्लवी का कहना है कि इन दिनों मार्केट में वॉटरप्रूफ फाउंडेशन, आईलाइनर, मस्कारा, लिपस्टिक, ब्लशर सब उपलब्ध है। यह इस मौसम में रोपण के लिए भी फायदेमंद और उपयुक्त है।

प्रभावी तरीका

इस मौसम में तैलीय त्वचा के लिए एस्ट्रिंजेंट का प्रयोग करें, जबकि रूखी और सामान्य त्वचा के लिए ठंडे पानी से चेहरा धोकर फेस टोनर का प्रयोग करें।

हर मौसम में त्वचा को साफ रखना जरूरी है। बारिश में अपना चेहरा धो लें और उस पर 8 से 10 मिनट के लिए धीरे से एक आइस क्यूब लगाएं। यह त्वचा को स्वस्थ रखने का एक कारगर तरीका है।

प्राकृतिक श्रृंगार

मानसून में इस्तेमाल होने वाले मेकअप ब्रश को हमेशा साफ और सूखा रखें। मेकअप ब्रश को हमेशा बॉक्स या पाउच में सुखाकर रखें। कभी भी लिपस्टिक और मेकअप ब्रश शेयर न करें। मानसून में नेचुरल मेकअप करना तो ठीक है, लेकिन अगर आप हैवी या लाइट ड्रेस पहनती हैं, तो उसी के मुताबिक मेकअप का चुनाव करें।

चेहरा फ्रेश दिखेगा

इस मौसम में टचअप जरूरी है, इसलिए चेहरा हमेशा फ्रेश लगता है। ज्यादा ग्लॉसी लिपस्टिक न लगाएं। रात को सोने से पहले मेकअप हटाकर मॉइस्चराइजर लगाएं, ऐसा नहीं करने पर आपके रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और मुंहासे दिखने लगेंगे। तंग पलकें न लगाएं, यह टूट सकती है। इसके अलावा इस मौसम में खूब पानी पिएं और संतुलित या पौष्टिक आहार लें।

Related News