अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसकी जानकारी। लेकिन आपको यह भी जानना होगा कि अपने पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कैसे खाना चाहिए। यूके समाचार वेबसाइट मेट्रो पर एक लेख में, पोषण विशेषज्ञ क्लेरिसा लेनहर कहते हैं कि लोग सोचते हैं कि आंतों का स्वास्थ्य केवल आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से संबंधित है। लेकिन, आपको पता होना चाहिए कि आपके खाने का तरीका भी उसके लिए बहुत जरूरी है।

"कई लोगों को चलते समय खाने की आदत होती है, लेकिन ऐसी आदतों से अपच और सूजन हो सकती है," क्लेरिसा लेनहर कहती हैं। पाचन समस्याओं की बात हो तो बिना सोचे-समझे खाना सबसे बड़ा खतरा बन जाता है। वह कहती हैं, 'जब हमारा पाचन तंत्र प्रभावी ढंग से काम कर रहा होता है, तो हम अपने भोजन को आसानी से पचा सकते हैं और भोजन से अधिक पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं और बेहतर आंत स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं।' आइए जानें कि खाने की आदतों में छोटे-छोटे बदलाव करके आंत्र क्रिया को कैसे बेहतर बनाया जाए।

भोजन को अच्छे से काटो

क्लेरिसा कहते हैं, पाचन तंत्र आपके मुंह में शुरू होता है। जब आप भोजन को ठीक से चबाते हैं, तो आप लार छोड़ते हैं, जिसमें पाचन एंजाइम होते हैं, जो आपके द्वारा खाए गए भोजन को पचाने में मदद करते हैं। यदि यह प्रक्रिया ठीक से नहीं की जाती है, तो आंतों में सूजन और अपच हो सकता है। इसे तब तक चबाना चाहिए जब तक कि भोजन मुंह में पूरी तरह से ठीक न हो जाए।

चलते समय खाने से बचें

चलते समय भोजन करने से अधिक भोजन, अपच और सूजन हो सकती है। जब हम चलते हैं, तो हमारा शरीर एक अलग सहानुभूति की स्थिति में होता है। उस समय खाना उचित नहीं होता। इसलिए जब हम पैरासिम्पेथेटिक अवस्था में हों तो हमें खाना चाहिए। आराम से खाओ और आराम से खाओ।

नियमित भोजन का समय

अगर हम अपना नियमित आहार सही समय पर लेते हैं, तो हम स्नैक्स खाने से बचते हैं। यह आपको स्नैकिंग माइग्रेटिंग मोटर कॉम्प्लेक्स (एमएमसी) को बढ़ावा देने की अनुमति देता है। जो आंतों को साफ करने में मदद करता है और आपके मल त्याग को नियमित रखता है। प्रत्येक भोजन के बीच तीन से चार घंटे के लक्ष्य के साथ नियमित रूप से खाने की आदत बनाएं।

तनाव में खाने से बचें

यदि आप भोजन के दौरान तनाव महसूस करते हैं, तो खाने से पहले कुछ गहरी सांसें लें। गहरी सांस लेने से वेगस तंत्रिका शांत हो सकती है, जो आंत और मस्तिष्क के बीच कई संकेतों को नियंत्रित करती है।

भोजन करते समय खान-पान पर ध्यान दें

जब हम खाना शुरू करते हैं तो हमारा दिमाग इस पर ध्यान देता है और पाचन प्रक्रिया को तेज करता है। इसलिए जब हम खाने के अलावा अन्य चीजों पर ज्यादा ध्यान देते हैं तो यह दिमाग की स्थिति को प्रभावित करता है। इससे आंतों की सूजन जैसे कई नुकसान हो सकते हैं। इसलिए भोजन करते समय टीवी बंद कर दें, अपने फोन को दूर रखें और अपनी थाली में भोजन का आनंद आनंद के साथ लें, उसका सम्मान करें।

धीरे - धीरे खाओ

अब जब पेट भर गया है तो दिमाग को सिग्नल भेजने में 10 से 20 मिनट का समय लग सकता है। यदि हम धीरे-धीरे खाते हैं, तो हम इस संकेत को खो सकते हैं और अधिक खाने से बच सकते हैं। आपके द्वारा खाए जाने वाले किसी भी भोजन के लिए १० से २० मिनट आदर्श हैं

Related News