भारतीय भोजन में घी का विशेष महत्व है। आयुर्वेद की कई दवाएं घी मिलाकर ली जाती हैं जो स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होती हैं।

कई ऐसे लोग हैं जो शीरा, खिचड़ी, पूरनपोली, वरण-भात, पराठा जैसे कई व्यंजनों के साथ-साथ घी भी खाना पसंद करते हैं। इसमें घी मिलाकर खाने की भी एक विधि है ताकि ज्यादा भूख न लगे। घी के अनेक लाभों के बावजूद कुछ लोगों को घी का सेवन करने में कठिनाई हो सकती है। एनडीटीवी इंडिया ने एक रिपोर्ट दी है कि घी खाने के लिए कौन अच्छा है और कौन इससे पीड़ित हो सकता है (साइड इफेक्ट्स ऑफ घी)।

आयुर्वेद में घी खाने के कुछ नियम बताए गए हैं। कहते हैं कि हर भोजन में उचित मात्रा में घी खाना जरूरी है। हालांकि घी इतना सेहतमंद होता है, लेकिन घी खाना सभी के लिए सही नहीं होता। घी पाचन के लिए भारी होता है। कुछ लोगों को घी को रेचक के रूप में खाने के लिए कहा जाता है। हालांकि, जिन लोगों को पाचन की समस्या होती है, उनके शरीर पर घी का सेवन प्रतिकूल प्रभाव डालता है। अगर आपको पुरानी अपच और पेट की समस्या है तो ज्यादा घी का सेवन न करें। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को पेट फूलने और अपच जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर उस दौरान पेट में सर्दी या जलन होती है तो घी के सेवन को नियंत्रित करने की सलाह दी जाती है।

आयुर्वेद के अनुसार घी एक कफनाशक है। इसलिए अगर आपको सर्दी, खांसी के कारण बुखार है तो घी खाना उचित नहीं है। बरसात के मौसम में गला तुरंत कड़ा और ठंडा हो जाता है। ऐसे में कुछ समय के लिए घी का सेवन कम कर देना चाहिए। साथ ही अगर लीवर और प्लीहा से संबंधित कोई रोग है तो आहार में घी से पूरी तरह परहेज करने की सलाह दी जाती है।

हालांकि यह सच है कि घी से चर्बी नहीं बढ़ती, लेकिन घी के अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है और मोटापा भी हो सकता है। जिन लोगों को हृदय संबंधी रोग हैं, उन्हें भी घी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। ज्यादा घी खाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। नतीजतन, हृदय तनावग्रस्त हो सकता है। घर का बना घी स्टोर से खरीदे घी से बेहतर होता है। लेकिन घी खाते समय जरूरी है कि इसे कम मात्रा में ही खाएं।

वास्तव में घी आहार में होना चाहिए। यह पाचन में सुधार करता है। घी त्वचा की रंगत, दिमाग, याददाश्त, बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। घी को सुपरफूड कहा गया है। क्योंकि जब विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ इसका सेवन किया जाता है, तो इसका अच्छा प्रभाव शरीर पर देखा गया है। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में घी का शरीर पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। यदि ऐसे व्यक्ति अपने आहार में घी का सेवन कम कर दें तो यह स्वस्थ रहेगा।

Related News