हर कोई दूध उबालने के बाद ही इस्तेमाल करता है। इससे उसमें मौजूद बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं। लेकिन अक्सर, इसे फोड़े होने पर जलन की समस्या होती है। ऐसी स्थिति में दूध जलाने से बहुत खराब और तीखी गंध आ सकती है। इस हालत में, महिलाएं विशेष रूप से दूध फेंक देती हैं। लेकिन दूध की गंध को दूर फेंकने के बजाय कुछ घरेलू व्यंजनों को अपनाकर आसानी से दूर किया जा सकता है।

जले हुए दूध की गंध को दूर करने के लिए दालचीनी की तरह, इमली के पत्ते, इलायची और लौंग भी बहुत फायदेमंद हैं। इसके लिए जले हुए दूध से अच्छे से साफ कटोरे में दूध निकालें। अब एक पैन में 1 टीस्पून घी गरम करें, उसमें 1 छोटी इलायची, 1 बड़ी इलायची और 2 लौंग डालकर हल्का भूनें। बचे हुए साफ दूध में तैयार मिश्रण डालें। इस दूध को लगभग 4-5 घंटे के लिए अलग रख दें। जिससे जलने की गंध दूर होगी और मसालों की सुगंध धीरे-धीरे कम होने लगेगी। आप इस दूध का उपयोग चाय, कॉफी या कुछ भी बनाने के लिए कर सकते हैं।

जब दूध जलाया जाता है तो उसमें बहुत तेज गंध आती है। ऐसे मामलों में, इस गंध को दूर करने के लिए दालचीनी का उपयोग करना काफी प्रभावी साबित होता है। इसके लिए सबसे पहले दूध को साफ करके नए कटोरे में डालें। उसके बाद, थोड़ा सा घी गरम करें और दालचीनी के 2 टुकड़े डालें। फिर तैयार मिश्रण को जले हुए दूध में मिलाएं। दूध से बदबू जल्द ही चली जाएगी। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस जले हुए दूध के साथ चाय या कॉफी न बनाएं। आप इस दूध का उपयोग आटा बनाने के लिए या उसमें से पकवान बनाने के लिए कर सकते हैं।

नागवेल की पत्तियां मुंह में स्वाद बढ़ाने का काम करती हैं। लेकिन जले हुए दूध की गंध को दूर करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। कम जले हुए दूध में कम से कम 4 पत्ते डालें और 30 मिनट के लिए अलग रख दें। एक निश्चित समय के बाद, दूध से पत्तियों को हटा दें और इसका उपयोग चाय, कॉफी, पनीर सहित चीजों को बनाने के लिए करें।

Related News