खिचड़ी एक सार्वभौमिक रूप से पसंद किया जाने वाला व्यंजन है, खासकर सर्दियों के दौरान। ताज़ी हरी सब्जियों की प्रचुरता से सजी स्वादिष्ट और मसालेदार खिचड़ी का संयोजन किसी के भी दिन को रोशन करने की शक्ति रखता है। अपने एंटीबायोटिक गुणों के लिए मशहूर हल्दी न सिर्फ खिचड़ी का स्वाद और रंग बढ़ाती है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाती है। हालाँकि, बहुत अधिक हल्दी इस प्रिय व्यंजन के रंग और स्वाद दोनों को बदल सकती है, अगर आप से भी यह गलती हो गई हैं, तो उसे इन हैक्स से ठीक करें-

Google

1. नारियल का दूध समाधान:

अगर आप गलती से अपनी खिचड़ी में ज्यादा मात्रा में हल्दी मिला लेते हैं, तो घबराएं नहीं। नारियल का दूध बचाव में आता है। एक कच्चा नारियल लें, उसे छीलकर टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को मिक्सर जार में पानी के साथ पीसकर मुलायम पेस्ट बना लीजिए. इसे छानकर खिचड़ी में मिला दीजिये. पूरी तरह से पकाना सुनिश्चित करें और वोइला - कड़वाहट खत्म हो जाती है और रंग हल्का हो जाता है, जिससे सही संतुलन बहाल हो जाता है।

Google

2. दूध का जादू:

दूध, जो कि एक घरेलू खाद्य पदार्थ है, खिचड़ी में बहुत अधिक हल्दी के लिए एक उपयोगी समाधान साबित होता है। बस डिश में एक कटोरा ठंडा दूध डालें, हल्दी के पीले रंग को प्रभावी ढंग से संतुलित करें और स्वाद को सुधारें। यह अधिकांश रसोई में उपलब्ध एक सरल लेकिन प्रभावी हैक है।

Google

3. दही छुपाना:

दही, जिसे अक्सर खिचड़ी के साथ खाया जाता है, एक उपाय के रूप में काम करता है यदि हल्दी की अधिकता आपके व्यंजन में आ जाती है। दही को पीसकर मुलायम बना लें, इसे खिचड़ी में मिला दें और अच्छी तरह पकने दें। दही मिलाने से न केवल खिचड़ी का स्वाद बढ़ता है, बल्कि अत्यधिक हल्दी भी घुल जाती है, जिससे रंग और स्वाद दोनों संतुलित हो जाते हैं।

Related News