जैसा की हमने हमारे इससे पूर्व लेख में आपको बताया कि भारतीय सरकार अपने देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चिलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो की मदद करना और उत्थान करना हैं, जैसे पीएम किसान योजना, आवास योजना, मुफ्त राशन योजना और सबसे महत्वपूर्ण आयुष्मान भारत योजना, जिसके माध्यम से लोगो को 5 लाख तक अस्पतालों में मुफ्त इलाज मिलता हैं, आइए जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी डिटेल्स

Google

आयुष्मान भारत योजना का अवलोकन:

2018 में शुरू की गई, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के रूप में भी जाना जाता है) भारत के लोगों को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा लाभ प्रदान करती है।

इस योजना के तहत, आयुष्मान कार्डधारक सरकार के नेटवर्क का हिस्सा किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में ₹5 लाख तक का निःशुल्क चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के हकदार हैं।

Google

वर्तमान लाभ और पहुँच:

इस योजना ने देश भर में लगभग 12 करोड़ लोगों को लाभान्वित किया है, जिससे यह सुनिश्चित हुआ है कि उन्हें बिना किसी वित्तीय तनाव के आवश्यक चिकित्सा सेवाएँ मिल रही हैं।

Google

कवरेज में प्रस्तावित वृद्धि:

हाल ही में आई रिपोर्ट्स में बीमा कवर में संभावित वृद्धि को ₹5 लाख से बढ़ाकर ₹10 लाख करने का सुझाव दिया गया है।

वृद्धि का प्रभाव:

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुसार, यदि आयुष्मान भारत योजना के तहत बीमा कवर को दोगुना कर दिया जाता है, तो इससे सरकार पर ₹12,076 करोड़ का अतिरिक्त वार्षिक व्यय हो सकता है।

Related News