खाने के लिए राजस्थान में बहुत कुछ है। बनाई गई कढ़ी कचोरी सबसे अच्छे व्यंजनों में से एक है और इसे राजस्थान में नाश्ते के लिए बनाया गया है। बता दे की, राजस्थान के विभिन्न शहरों को एक अलग तरीका और इसे बनाने का स्वाद मिलेगा। अभी, हम आपको इसे बनाने के लिए आसान नुस्खा बता रहे हैं।

काधी कचोरी की सामग्री-

एक करी बनाने के लिए -

तेल

एक तरह का सरसों का बीज

हींग

पानी

बेसन

आम के छिलके का सूखा पाउडर

लाल मिर्च पाउडर

हल्दी पाउडर

कचोरी बनाने के लिए-

कचोरी आटा

जीरा

अदरक

लहसुन

सौंफ

धनिया के बीज

हरी मिर्च बारीक कटा हुआ

मिर्च

लथपथ दाल

सूखी अमचुर

लाल मिर्च पाउडर

नमक स्वादअनुसार

हरी धनिया

कैसे बनाएं- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सबसे पहले, एक नॉन-स्टिक पैन में तेल गरम करें, जीरा, अदरक, लहसुन, सौंफ, धनिया, हरी मिर्च और कुटीर काली मिर्च जोड़ें और अच्छी तरह से भूनें। भिगोए हुए दाल जोड़ें, मिलाएं और अच्छी तरह से भूनें। अमचुर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक और मिलाएं। धनिया के पत्तों को जोड़ें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब मसालों को ठंडा होने दें। कचोरी के आटे को समान भागों में विभाजित करें, प्रत्येक भाग को भरने के एक चम्मच के साथ भरें, एक सर्कल बनाएं और एक मोटी कचोरी घंटी लें। कढ़ाई में तेल गरम करें।

बता दे की, अब इसे बनाने के लिए मिक्सिंग बाउल में पानी लें और एक छोटा चम्मच बेसन जोड़ें। फिर मसालों में लाल मिर्च पाउडर, अमचुर पाउडर और टीएसपी हल्दी पाउडर जोड़ें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब एक पैन गरम करें, इसमें तेल डालें, राई जोड़ें। कम लौ पर अच्छी तरह से चमकने दें। यह आवश्यक है कि सरसों के बीज अच्छी तरह से उगते हैं, इससे इसका स्वाद हटा देगा। लौ बंद करें। अब पानी, बेसन और मसालों का मिश्रण जोड़ें। इसे लौ पर रखो। आप इसे 45-60 मिनट के लिए उबालने देते हैं और एक बार जब ये उबलने लगते हैं तो स्वाद के लिए नमक जोड़ें। कुछ मिनट के लिए पकाएं। हॉट करी कचोरी ले लो।

Related News