अपने वीकेंड को हर कोई खास बनाना चाहता है. बच्चों को तो वीकेंड पर खासतौर पर एक्साइटमेंट होता है क्योंकि इसमें मस्ती और धमाल के साथ उनकी खाने की तमाम फरमाइशें पूरी होती हैं. अगर आप भी इस असमंजस में है की अबकी बार आप बच्चो के लिए क्या बनाए तो ये लेख आपके लिए कामगार साबित हो सकता है। इस वीकेंड पर अगर आप अपने बच्चों के लिए घर पर मफिंस बनाकर उनकी खुशी को दो​गुना कर सकते हैं. सामान्यत: ये मैदे से बनाए जाते हैं और इसे बनाते समय अंडे का इस्तेमाल किया जाता है. मफिन्स सिर्फ बच्चों को ही पसंद नहीं होते हैं, बल्कि बड़े लोग भी इसे खाना पसंद करते हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे मक्के के आटे से बने मफिन्स के बारे में. ये एगलेस होने के साथ टेस्टी भी होते हैं और हेल्दी भी. इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे एगलेस मफिन्स बनाने की आसान रेसिपी ।


* मफिन्स बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. आधा कप मक्के का आटा,
2. आधा कप मैदा,
3. आधा कप दही,
4. आधा कप चीनी पाउडर,
5. चौथाई कप मक्खन,
6. आधा चम्मच वनीला एसेंस,
7. एक चम्मच बेकिंग पाउडर और टूटी-फ्रूटी.
8. आधा चम्मच से थोड़ा कम बेकिंग सोडा,


* मफिन्स बनाने कि आसान रेसिपी :


1. सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मक्के का आटा और मैदा लेकर अच्छी तरह से छान लें. इसमें चीनी पाउडर डालें और बेकिंग पाउडर व बेकिंग सोडा मिक्स करें। इस बीच एक अलग बर्तन लेकर उसमें दही और मक्खन को मिक्स करें और इसी में वनीला एसेंस भी डाल दें. तीनों चीजों को ऐसे मिक्स करें कि एकदम स्मूद पेस्ट नजर आने लगे।

2. अब मैदा और मक्के के आटे का मिक्चर इसमें डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और इसमें टूटी-फ्रूटी डालें. सारी चीजों को एक बार फिर से अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद मेकर में अच्छी तरह से मक्खन लगाकर थोड़ा चिकना कर लें. इससे मफिन्स बनने के बाद आसानी से निकल जाएगा. इसके बाद मफिन्स मेकर में मिश्रण को डाल दें।

3. इसके बाद पहले माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर प्रीहीट करें. इसके बाद मफिन्स की ट्रे को माइक्रोवेव में रखें और टाइमर को 10 मिनट के लिए सेट कर दें।

4. 10 मिनट बाद मफिन्स अच्छे से गोल्डन ब्राउन हो चुके होंगे. अब एक टूथ पिक लेकर इसमें डालकर देखें. अगर उसमें मफिन्स का पेस्ट चिपक जाता है, तो इसका मतलब है कि मफिन्स को थोड़ी देर और बेक करना होगा, अगर टूथ पिक एकदम साफ निकलती है, तो मफिन्स बेक हो चुका है।

5. अगर पकने में कोई कसर रह गई है तो इसे दो मिनट और बेक करें और इसके बाद ट्रे को बाहर निकाल लें और ठंडा होने दें. तैयार हैं टेस्टी और हेल्दी कॉर्न मफिन्स. अब आप इन्हें किसी एयर टाइट कंटेन

Related News