इंटरनेट डेस्क. हमारे यहां पर ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं हमारे देश में चाय के शौकीन लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है इसी के चलते चाय के कई तरह के विकल्प बाजार में आने लगे हैं पहले तो गरम चाय तक ही नहीं इसके विकल्प सीमित है लेकिन अब तो बाजार में ठंडी चाय के भी कई विकल्प मौजूद हैं। विदेश से आई लेमन आइस्ड टी को भी हमारे देश के लोगों ने अपना लिया है आज के समय में हमारे देश में कहीं रेस्टोरेंट ओर कैफे यह लेमन आइस्ड टी आसानी से मिल जाती है। इस चाय का उपयोग एक समर रिफ्रेशिंग ट्रेन के रूप में किया जाता है लेकिन चाय पीने के लिए कोई समय नहीं देखा जाता यदि आप भी इस चाय का स्वाद लेना चाहते हैं तो आप ही से घर पर भी आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं घर पर इस चाय को तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री और बनाने का आसान तरीका -

* लेमन आइस्ड टी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. 1 लीटर पानी

2. 1 नींबू

3. 2 चम्मच काली चाय पत्ती/टी बैग्स

4. 1 कप आइस क्यूब्स

5. 2 चम्मच चीनी

6. गार्निश के लिए 2 नींबू के स्लाइस और पुदीना की पत्तियां

* लेमन आइस्ड टी बनाने जा आसान तरीका :

1. लेमन आइस्ड चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 1 लीटर पानी डालकर उसे उबाल लीजिए। उबाल आ जाने पर गैस को मीडियम आंच पर रखकर पानी को 3 से 4 मिनट के लिए उबलने दें।

2. इसके बाद, इस पानी में 2 चम्मच चाय पत्ती डालें। आपकी चाय स्ट्रॉन्ग है तो आप उसकी क्वांटिटी को कम कर सकते हैं और इसी तरह बढ़ा भी सकते हैं।

3. आप चाय पत्ती के अलावा इसमें ब्लैक टी बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. इसके बाद इसमें 2 चम्मच चीनी डालें और पानी को धीमी आंच पर पकने दें। इसे बीच में चम्मच से मिलाते रहें और 5 मिनट बाद गैस को बंद कर चाय को ठंडा होने दें।

5. अब चाय में 1 नींबू निचोड़कर मिला लें। इसे एक जग में छानकर निकालें और चाय के जग को फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें।

6. अगर आप इसमें स्वाद जोड़ना चाहें तो इसमें 2-3 पुदीना की पत्तियां भी डालकर रखी जा सकती हैं।

7. सर्व करने के लिए एक गिलास लें और उसमें 3 से 4 आइस क्यूब डालें।

8. इसके बाद गिलास में स्लाइस किए हुए 2 नींबू के टुकड़े डालें और चाय डालकर इसे सर्व करें।

Related News