अगर आप अपने दिन को एक किकस्टार्ट देना चाहती हैं तो ऐसे में ब्रेकफास्ट में पनीर का सेवन करना अच्छा विचार हो सकता है। पनीर को प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है और हर मील में आपको प्रोटीन को जगह अवश्य देनी चाहिए। इतना ही नहीं, आप पनीर के परांठे से अलग भी कई रेसिपीज को अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा बना सकती हैं। आइए आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे पनीर से तैयार की जाने वाली इस स्वादिष्ट डिश के बारे में। आइए जानते है इसे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और बनाने का आसान तरीके के बारे में -

* पनीर पेटीज बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. पनीर

2. 4 से 5 आलू उबले हुए

3. 1 बड़ा चम्मच कॉर्नफ्लोर

4. आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

5. आवश्यकतानुसार तेल या घी

6. आवश्यकतानुसार नमक

* पनीर पेटीज बनाने का आसान तरीका :

1.सबसे पहले आलूओं को अच्छी तरह धोकर थोड़ा नमक और पानी के साथ उबालें।अब आलू को ठंडा होने दें। फिर इन्हें छीलकर एक बाउल में आलू मैशर या फोर्क से मैश कर लें।

2. अब पनीर को कद्दूकस कर लें और मसले हुए आलू में मिला दें।साथ ही काली मिर्च पाउडर, कॉर्नफ्लोर और आवश्यकतानुसार नमक डालें।

3. मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। इसमें कोई गांठ नहीं होनी चाहिए। अब इस मिश्रण का कुछ हिस्सा अपने हाथों में लें। उन्हें बॉल्स में आकार दें और फिर उन्हें चपटा करें।

4. इसी तरह सारे मिश्रण की पनीर पैटी बनाकर तैयार कर लें। अब एक तवा गरम करें। तवा गरम हो जाने पर इसमें 2 से 3 टेबल स्पून तेल या घी डाल कर चमचे या चमचे से फैला दीजिए।

5. पैटीज़ को तवे पर रखें और मीडियम-लो से मीडियम आंच पर पनीर पैटी को सुनहरा भूरा होने तक तलें।

6. एक तरफ से सुनहरा होने पर इन्हें पलट दें और दूसरी तरफ से भी सुनहरा और करारे होने तक तलें।

7. दोनों तरफ से ब्राउन और क्रिस्पी होने पर आप पनीर टिक्की को पैन से निकालें। तली हुई टिक्की को अब्सॉर्बेंट नैपकिन पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल सोख ले।

8. पनीर पैटीज़ को टोमेटो कैचप या पुदीने की चटनी या धनिये की चटनी या इमली की चटनी के साथ परोसें।

Related News