इंटरनेट डेस्क. हमारे यहां भारतीय घरों में पोहे का इस्तेमाल नाश्ते के रूप में किया जाता है यह एक हेल्दी नाश्ता होता है और यह बनाने में भी काफी आसान होता है इसे कम समय में आसानी से तैयार किया जा सकता है। महाराष्ट्र तो पोहे की तरह तरह की रेसिपी के लिए फेमस है क्या आपने कभी पोहे के लड्डू खाए हैं। नॉर्थ इंडिया में खोए के लड्डू बहुत ज्यादा फेमस है। पोहे के लड्डू को मुख्य रूप से कृष्ण जन्माष्टमी पर बनाया जाता है लेकिन आप इसे गणेश चतुर्थी के मौके पर भी बना सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं पोहे के लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और बनाने का आसान तरीका।

* पोहे का लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. 2 कप पोहा

2. 1 कप नारियल बूरा

3. 1 कप बारीक

काजू और पिस्ता (बारीक कटा)

4. 1/2 कप नारियल के टुकड़े

5. 1/2 कप घी

6. 1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

7. 1/4 दूध

8. 3/4 कप गुड़

* पोहे के लड्डू बनाने का आसान तरीका :

1. पोहा दो तरह का होता है, एक मोटा और एक पतला। पोहे के लड्डू बनाने के लिए आप थोड़ा पतला वाला पोहा लें क्योंकि उसे ब्लेंड करना और भूनना ज्यादा आसान होगा।

2. इसके बाद 2 कप पोहा लेकर उसे ड्राई रोस्ट करना है। एक मोटे तले वाला पैन लें और उसमें पोहा डालकर कुछ 2-3 मिनट के लिए रोस्ट कर लें।

3. पोहा जब धीरे-धीरे रंग बदलने लगे तो उसे एक प्लेट में निकालकर अलग रख लें।

4. इसके बाद अब इसी पैन में 1/2 कप नारियल के टुकड़े डालकर उन्हें 2 मिनट तक रोस्ट करें और पोहे वाली प्लेट में निकालकर इसे भी रख लें।

5. अब एक ब्लेंडर में पोहा, नारियल, इलायची पाउडर और 3/4 कप गुड़ डालकर सारी चीजों को ब्लेंड कर लें।

6. एक कढ़ाही में 1/2 कप घी डालकर गर्म करके उसे गैस से उतार लें और हल्का ठंडा करें। इसमें ब्लेंड किया हुआ पोहा डालकर अच्छे से मिला लें।

7. इसके बाद इसमें 1/4 गुनगुना दूध, बारीक कटा काजू, बादाम और पिस्ता डालकर एक बार फिर से मिक्स करें।

8. इसके बाद एक कप में नारियल का बूरा रखकर तैयार कर लें। अब पोहा वाले मिश्रण हाथों में लेकर गोल-गोल आकार में लड्डू बना लें। अब इन लड्डू को नारियल बूरा में डिप करके प्लेट में सजा लें।

9. आपके पोहा वाले लड्डू एकदम तैयार हैं, इन्हें गणपति बप्पा को प्रसाद में चढ़ा सकते हैं और मिठाई के रूप में बच्चों को भी खिलाकर देखें।

Related News