कोरोना राउंड में, इस चिलचिलाती गर्मी में, बिना ए.सी. में रहने के लिए बाहर का माहौल और हर पल दिल में डर। इन सभी चीजों के कारण, लोग न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी परेशान हैं (लोग शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान हैं)। अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की उचित देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है। ताकि आप किसी भी तरह की समस्या से बच सकें। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप खुद को काफी हद तक स्वस्थ रख सकते हैं।

How to stay physically and mentally healthy while in quarantine - Columbia  Daily Spectator

ध्यान कोरोना के कारण इस तनावपूर्ण वातावरण में अपने आप को शांत और किसी भी प्रकार की नकारात्मक सोच से दूर रखने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप रोजाना ध्यान करें। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो आप कुछ समय के लिए योग और व्यायाम कर सकते हैं। यह आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाए रखेगा और आपको मानसिक शांति देगा। ताजा महसूस करने के लिए हर दिन स्नान करें। स्नान के लिए ठंड के बजाय गुनगुना पानी चुनना बेहतर होगा। ठंडे पानी में नहाने से कुछ ताजगी मिलती है। लेकिन गुनगुने पानी से स्नान करना, भले ही आप उस समय बहुत ताजगी महसूस नहीं करते हों, आप बाद में ताजा महसूस करेंगे।

साथ ही आपको पसीने और शरीर की दुर्गंध से राहत मिलेगी। आप चाहें तो पानी में गुलाब जल या नींबू की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। इन गर्म गर्मी के दिनों में जब आपको ए.सी. यदि आप रहना चाहते हैं, तो तंग कपड़ों के बजाय हल्के और हल्के कपड़े पहनें। बेहतर होगा कि आप सूती कपड़े पहनें। इससे आपके शरीर में हवा भी बनी रहेगी और पसीना भी कम आएगा। साथ ही आप तनावमुक्त महसूस करेंगे।

क्या मैं मानसिक रूप से स्वस्थ हूं? – डॉक्टर साब

गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है। यहां तक ​​कि अगर आप घर से बाहर नहीं जाते हैं, तो भी आपके शरीर को नमी की जरूरत है। इसके लिए खूब पानी पिएं। यदि आप पानी नहीं पी सकते हैं, तो अपने पसंदीदा तरल पदार्थ जैसे आम, नींबू पानी, शिकंजी, नारियल पानी, बेल शर्बत को हर दिन थोड़ी देर तक लेते रहें। यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड भी रखेगा और आपको ऊर्जा देगा।

Related News