किचन का काम करते समय कई बार लोगों के पसीने छूट जाते हैं। किचन का काम देखने में ज्यादा समय नहीं लगता है, लेकिन इसे करने में काफी समय लगता है और यह मुश्किल भी है। बहुत से लोग किचन में काम करने में काफी समय लगाते हैं तो कुछ लोग जल्दी बाहर आ जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे किचन हैक्स के बारे में बताएंगे जो आपके काम को आसान और कम समय में खत्म करना आसान बना देंगे। हमें बताऐ।

* यदि प्रेशर कुकर के ढक्कन से बार-बार पानी निकलता है और उसके चारों ओर सब कुछ गंदा हो जाता है, तो आप इस उपाय को आजमा सकते हैं। दाल को प्रेशर कुकर में उबालने के लिए रखते समय उसमें स्टील की एक छोटी कटोरी डाल दें. ऐसा करने से दाल में उबाल नहीं आएगा और कुकर की सीटी से सिर्फ भाप ही निकलेगी.

* सहजन को आप मटर की तरह स्टोर कर सकते हैं. इसके लिए आप सहजन की फली को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर किसी एयर टाइट डिब्बे में भर कर फ्रीजर में रख दें. ऐसी सहजता कम से कम 1 है। यह 5 महीने से ज्यादा चलेगी।

* यदि आपकी रसोई की कैंची ठीक से काम नहीं कर रही है और उसकी धार कमजोर है, तो कैंची को नमक के डिब्बे में दो से तीन मिनट तक चलाएं। इससे आपकी कैंची की धार तेज हो जाएगी।

* अगर नमक के जार में नमी आ जाए और सारा नमक भीग जाए तो चावल के बीजों को जार में डाल दें ताकि नमी निकल जाए। चावल के दाने नमी को सोख लेते हैं और भारी होने पर नमक को दबा देते हैं। इससे नमक आसानी से निकल जाता है।

* लहसुन को आसानी से छीलने के लिए लहसुन की कलियों को गर्म पानी में कुछ देर के लिए डाल दें। थोड़ी देर बाद जब आप लहसुन को छीलेंगे तो बिना किसी मेहनत के सिर्फ ऊपर से काटने से पूरा छिलका निकल जाएगा।

Related News