बहुत से लोग पसीने से थक चुके हैं: भारी पसीना एक बहुत ही वास्तविक और शर्मनाक समस्या है, मगर इसका इलाज करने के कुछ प्रभावी तरीके हैं। बता दे की, आप भारी स्वेटर के नीचे छिप जाएं या ठंडी जलवायु में चले जाएं, आप भारी पसीने से निपटने के लिए इन सिद्ध तकनीकों को आजमा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कुछ लोगों के लिए यह बहुत मुश्किल काम हो सकता है मगर नियमित रूप से स्नान करने से आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया की संख्या को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। अपने आप को अच्छी तरह से सुखाएं, खासकर पंजों के बीच और बाजुओं के नीचे।

धूम्रपान करते समय आप जो निकोटीन लेते हैं - कैफीन की तरह - आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है, आपके दिल की धड़कन को तेज करता है, और आपकी पसीने की ग्रंथियों को ओवरटाइम काम करने का कारण बनता है। अगर आप अतिरिक्त पसीने को कम करने और अपने संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए तैयार हैं, तो धूम्रपान छोड़ना धूम्रपान रोकने के प्रभावी तरीकों में से एक है।

टमाटर का रस आपके छिद्रों को सिकोड़ने में मदद करेगा और पुराने पसीने को कम कर सकता है। टमाटर से भरपूर आहार खाने या हर दिन बस एक गिलास टमाटर का रस पीने से आपको अत्यधिक पसीने को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। अगर टमाटर आपके लिए नहीं है, तो टमाटर का रस अपने अंडरआर्म्स पर लगाने की कोशिश करें और इसे धोने से पहले कम से कम 10 मिनट तक बैठने दें। इससे आपको गाली गलौज से मुक्ति मिलेगी।

जितना हो सके उतना पानी पिएं: अधिक पानी पीना बहुत मददगार होता है, यह आपको स्वस्थ और स्वच्छ रखता है खूब पानी पीने और उच्च पानी की मात्रा वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपका शरीर ठंडा रहता है और अत्यधिक पसीने को रोका जा सकता है। टी ऑयल लगाएं: पसीने वाली जगह पर टी ऑयल लगाएं, टी ट्री ऑयल पसीने पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने के लिए एस्ट्रिंजेंट का काम करता है। एक कॉटन बॉल को टी ट्री ऑयल में भिगोएं और इसे रोजाना अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। कुछ ही दिनों में असर दिखना शुरू हो जाएगा। बहुत अधिक सोडियम का सेवन करने से आपके शरीर में अधिक पानी जमा हो जाएगा। आलू और ब्रोकोली जैसे पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ शरीर से पानी को बाहर निकालने में मदद करने के लिए इस प्रक्रिया को उलट देते हैं। इस प्रतिक्रिया के कारण, आलू अतिरिक्त पानी को अवशोषित करने और पसीने को दूर करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

बता दे की, यदि आपके अंडरआर्म्स में पसीना ज्यादा आता है तो आप या तो अपने अंडरआर्म्स पर आधा नींबू रगड़ सकते हैं या बेकिंग सोडा के साथ थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर कॉटन पैड से लगा सकते हैं। नींबू के रस को कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। चंदन पाउडर: एक बड़ा चम्मच सफेद चंदन पाउडर, गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर हाइपरहाइड्रोसिस का घरेलू उपचार करें। अपनी त्वचा को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें और पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे पूरी तरह से सख्त होने देना सुनिश्चित करें। 20-30 मिनट के बाद, अपनी त्वचा को गर्म पानी से धो लें। पसीना कम करने के लिए इस प्रक्रिया को हर दिन दोहराएं।

Related News