आजकल हर कोई अपनी लाइफ में काफी बिजी हो गया है. ऐसे में इस व्यस्त जीवन में खुद पर ध्यान देना बहुत मुश्किल हो जाता है। कई बार ऐसा भी होता है कि इस व्यस्तता में थोड़ी सी चोट लग जाती है और हम उसे भी नजरअंदाज कर देते हैं। कई बार वह हल्की चोट असहनीय दर्द का कारण बन जाती है।

एलोवेरा - बता दे की, एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह दर्द को कम करने में काफी मदद करता है। एलोवेरा जेल उपचार प्रक्रिया को तेज करने में बहुत प्रभावी है और आप इसे घाव वाले स्थान पर उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में रक्त के थक्के को कम करने की क्षमता भी होती है। इस वजह से खून का थक्का नहीं जमता।

हल्दी प्याज- यदि आप अंदरूनी चोट के असहनीय दर्द से परेशान हैं तो राहत पाने के लिए आप हल्दी और प्याज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी में पाए जाने वाले एंटीबायोटिक गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं।

इसी तरह, हल्दी और प्याज का बाहरी उपयोग आपको पुरानी चोट से राहत दिलाएगा।जी हां और इसके लिए हल्दी, प्याज को काटकर सरसों के तेल में डालकर तवे पर गर्म करें, जबकि जब यह थोड़ा पक जाए और गर्मी का अहसास हो तो इसे चोट वाली जगह पर बांध दें.

Related News