अपने शरीर की देखभाल करने की तरह, अपनी आंखों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। नेत्र स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है। खराब दृष्टि इन दिनों सबसे आम लोगों की समस्याओं में से एक है। हालाँकि, कई को समस्या की गंभीरता का एहसास नहीं है। यदि नजरअंदाज कर दिया जाए, तो दृष्टिदोष या दूरदर्शिता। यदि आप अपने चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए। पाउडर बनाने के लिए सभी सामग्री को पीस लें।

सोने से पहले हर रात गर्म दूध के साथ इस पाउडर का एक चम्मच लें। 7 दिनों तक हर रोज इसका सेवन करने से आपको आंखों की रोशनी बेहतर करने में मदद मिलती है। अगर आपकी नजर कमजोर है या आपको लगता है कि आप कमजोर हो रहे हैं तो आपको इस घरेलू उपाय को आजमाना चाहिए। आपको 8 बादाम चाहिए। रात को इन्हें पानी में भिगो दें और सुबह पीसकर इसका पेस्ट बना लें। पानी में मिलाकर पिएं। यह आपको आंखों की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

किशमिश और अंजीर आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे हैं। 15 किशमिश और 2 अंजीर को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट खाएं। आयुर्वेद के अनुसार, देसी घी का उपयोग करके तैयार किए गए घी से आप अपनी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकते हैं।

यह घी विटामिन और खनिजों से भरा होता है जो आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करता है। अपनी दृष्टि में सुधार करने के लिए, आपको अपने मंदिरों पर घी लगाना चाहिए और कुछ मिनटों के लिए मालिश करनी चाहिए। हर दिन ऐसा करने से आपको फर्क दिखाई देगा। देसी घी दिल की समस्याओं, बालों की समस्याओं और सूजन के इलाज में भी मदद करता है।

Related News