लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों कई बार मिट्टी, चोक और चूना पत्थर खाने के कारण छोटे बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं, जिन्हें पिनवार्म भी कहा जाता हैं। पिनवार्म के कारण बच्चों के पेट में दर्द होने लगता है, साथ ही वह खाना खाना भी कम कर देते हैं। दोस्तो पिनवार्म वे परजीवी होते है, जो छोटे बच्चों की आंतो को संक्रमित कर देते है। आज हम आपको छोटे बच्चों के पेट में हो रहे कीड़ों से छुटकारा पाने के कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों छोटे बच्चों के पेट में कीड़े होने पर 3 कप पानी में आधा कप सिरका मिलाकर बच्चा जितनी बार बाथरूम जाए उतनी बार उसके जननांगों को सिरके वाले पानी से अच्छी तरह धोने पर यह समस्या समाप्त हो जाती है।

2.पिनवार्म की समस्या होने पर लहसुन की 3-4 कलियां छीलकर इसे कुचलकर बच्चे के गुप्तांगों अथवा गुदा पर 15 मिनट तक लगाकर गुप्तांगों को गुनगुने पानी से धो लें। दोस्तो दिन दो से तीन बार ऐसा करने पर छोटे बच्चों के पेट में हो रहे कीड़े समाप्त हो जाते हैं।

3.छोटे बच्चों के पेट में हो रहे कीड़ों को समाप्त करने के लिए अरंडी और नारियल का तेल 1-1 चम्मच बराबर मात्रा में लेकर हल्का गुनगुना करके बच्चे के जननांगों पर लगाने से फायदा होता है।

Related News