गर्मियां आ चुकी है और इसके साथ ही चिलचिलाती धूप का सिलसिला भी शुरु हो चुका है। इन दिनों सनबर्न के आम समस्या है जिससे सबको सामना करना पड़ता है। सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के कारण स्किन जलने लगती है। स्किन में इचिंग और रैशेज की समस्‍या होने लगती है इसलिए हम आपके लिए कुछ आसान टिप्‍स लेकर आए हैं,आप सनबर्न से बचने के लिए किसी भी प्रकार के एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह स्किन से हीट को निकालने में मदद करते हैं और आपको सनबर्न से राहत देते हैं।

त्‍वचा को ठंडा रखें
सनबर्न स्किन की इंफ्लेमेशन की समस्या होती है। इन इंफ्लेमेशन को ठीक करने का सबसे आसान उपाय है कि आप समस्‍या वाली त्‍वचा को जितना हो सके उतना ठंडा रखें।

स्किन को हाइड्रेट करें

गर्मियों के दिनों में स्किन को हाइड्रेट करते रहना बहुत जरूरी होता है, इसलिए आप दिन में जितना हो सके उतना पानी पिएं जिससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और आपको सनबर्न होने के चांसेज बहुत कम होंगे।

विनेगर का इस्‍तेमाल
आप सनबर्न को सही करने के लिए विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप नहाने से पहले पानी में कुछ ड्रॉप्स विनेगर की डाल दे। लेकिन विनेगर का इस्तेमाल हल्के और छोटे सनबर्न के लिए करें।

एलोवेरा का इस्‍तेमाल
एलोवेरा में अनेक तरह के औषधीय गुण होते हैं। एलोवेरा सनबर्न को सही करने के लिए एक अच्छा उपाय माना जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जैल को सनबर्न वाले हिस्से पर लगाएं, जिससे आपको थोड़ी राहत मिल सकती है।

Related News