भारतीय तटरक्षक बल ने कहा कि भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 22 मई को उत्तरी अंडमान सागर और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का अनुमान है।

तूफान यास 26 मई को दस्तक देगा
मछुआरों और नाविकों को बंगाल की खाड़ी में लौटने की चेतावनी( warned)
अगले 72 घंटों में तेज होगा चक्रवाती तूफान

भारतीय तटरक्षक बल ने यस तूफान के मद्देनजर पोत, विमान और अन्य ठिकानों को चेतावनी देना शुरू कर दिया है। बंगाल की खाड़ी में फंसे मछुआरों और नाविकों को तट पर लौटने और सुरक्षा के साथ पास के एक बंदरगाह पर जाने के लिए कहा गया है। गुरुवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि अगले 72 घंटों में तूफान के और मजबूत होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 22 मई को उत्तरी अंडमान सागर और पास के पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव की संभावना है, भारतीय तटरक्षक बल ने कहा।



बंगाल की खाड़ी से टकराएगा तूफान यस
अरब सागर में तूफान के कुछ दिनों बाद बंगाल की खाड़ी में तूफान आने की संभावना है। गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में ऊना के पास सोमवार रात आए तूफान ने गुजरात के कई हिस्सों में कम से कम 53 लोगों की जान ले ली। तूफान यास के अगले 72 घंटों में तूफान में बदलने की आशंका है।

26 मई को चक्रवात उड़ीसा-पश्चिम बंगाल पहुंचेगा
मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि 22 मई को बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य भाग में एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा, जो एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। 26 मई उड़ीसा-पश्चिम बंगाल तट को प्रभावित कर सकता है। उसके बाद अम्फान जैसा एक और तूफान आने की आशंका है। 25 मई को बंगाल के कई हिस्सों में मध्यम से मध्यम बारिश होगी और कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है।



मौसम विभाग के मुताबिक, खासकर गंगा पट्टी पर बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ सकती है। मौसम विभाग ने समुद्र को शांत रहने की चेतावनी दी है। पश्चिम बंगाल के मछुआरों को 23 मई से कई दिनों तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। जो लोग समुद्र में चले गए हैं, उन्हें जल्द लौटने या किसी सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा गया है।

Related News