कब्ज एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति के लिए मलत्याग करना दूभर हो जाता है,कब्ज होने पर मलत्याग में दिक्कत होने से अक्सर व्यक्ति बाथरूम में घंटों तक वक्त बिताता है फिर भी पेट साफ होने का नाम नहीं लेता और फिर उसका चैन से खाना-पीना तक मुश्किल हो जाता है,ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जो काम आ सकते हैं. इसके अलावा खानपान में बदलाव करने पर भी कब्ज की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है ।

इस समस्या के लिए पपीते का सेवन बहुत ही लाभदायक हो सकता है, आइये जानते है

इसके लिए पपीता के पत्तों बहुत ही लाभदायक होते है क्योकि इन पत्तों में कई तरह के एंजाइम्स पाए जाते हैं जो पाचन को बेहतर करने में असर करते है . इसके अलावा यह ब्लोटिंग को दूर करने में भी असरदार हैं इसके साथ ही, इनमें विटामिन ए, बी, सी, ई और के भी पाया जाता है, इन पत्तों में फाइबर की अत्यधिक मात्रा होती है जो कब्ज से मुक्ति दिलाने में असर दिखाता है. इसके अलावा ये पत्ते पेट की अन्य दिक्कतों जैसे पेट में गुड़गुड़, जी मिचलाना, एसिडिटी और खट्टी डकार को दूर करने में भी सहायक होते है।

कब्ज दूर करने के लिए,पपीते के पत्तों का जूस भी बनाकर पिया जा सकता है,आप प्रतिदिन 100 मिलीलीटर तक पपीते के पत्तों के जूस का सेवन कर सकते हैं.अगर स्वाद ना आए तो इसमें हल्का नमक या फिर चीनी अपनी पसंदनुसार मिलाई जा सकती है इसे एक बार में ना भी पीना चाहें तो दिन में 2 से 3 बार में पी लें इससे आपको कब्ज से आराम मिलेगा।

पपीता के पत्तो का जूस को बनाने के लिए सबसे पहले पपीते के ताजा पत्तों को लेना है ये पत्ते अपने तने से कटे होने चाहिए जिस आप पालक काटते हैं बिल्कुल उसी तरह इन पत्तों को काटकर डालकर और फिर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें,फिर पत्ते पिसकर जूस तैयार हो जाएगा।

Related News