अस्थमा से सांस लेना मुश्किल हो जाता है; आज की दुनिया में अधिकांश लोग प्रदूषण के कारण इस स्थिति का सामना कर रहे हैं; यदि रोग का उचित उपचार न किया जाए तो यह घातक हो सकता है; इस प्रकार, आज हम कई घरेलू उपचारों पर चर्चा करेंगे जो अस्थमा को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1- अस्थमा से छुटकारा पाने के लिए करें मेथी दाना, थोड़ा सा मेथी दाना उबाल लें, अब इस पानी को छान लें और फिर इस पानी में शहद और अदरक का रस मिलाकर अच्छी तरह मिला लें, अगर आप इस पानी का नियमित सेवन करते हैं तो अस्थमा से राहत मिलेगी.

2- अगर आपको दमा है तो बड़ी इलायची, खजूर और अंगूर को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें, अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करें, इसके रोजाना सेवन से दमा के साथ-साथ पुरानी खांसी भी दूर हो जाती है।



3- दमा से छुटकारा पाने के लिए एक बर्तन में थोड़ा सा सोंठ, सेंधा नमक, जीरा, भुनी हींग और तुलसी के पत्ते डाल कर अब थोड़ा सा पानी डालकर उबाल लें, जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे छानकर सेवन कर लें. यह पानी नियमित रूप से अस्थमा की समस्या को दूर करेगा।

4- अंजीर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से अस्थमा में भी आराम मिलता है, सूखे अंजीर लेकर रात को पानी में छोड़ दें, अब सुबह उठते ही इन्हें पीस लें और खाली पेट अंजीर का सेवन करें तो इनका सेवन करें. नियमित रूप से सुबह में, यह अस्थमा के साथ-साथ कब्ज से भी छुटकारा दिलाएगा।

Related News