सभी त्यौहार के दौरान अपनी स्किन को सबसे ज्यादा सूंदर दिखने के लिए कई तरह के प्रयास करते है । फेस्टिव सीजन में स्किन को आम दिनों की तुलना में थोड़ी ज्यादा केयर चाहिए होती है। एक के बाद एक आने वाले इन फेस्टिवल्स में रोजाना मेकअप भी करने की कारण आपकी स्किन डैमेज भी हो सकती है। जिससे बचाने के लिए सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करें। स्किन केयर के बहुत ही बेसिक टिप्स को अपनाकर आप फेस्टिवल के लिए हो सकती हैं तैयार। तो दो से तीन दिन बाकी हैं अभी दिवाली में, तो अभी से शुरू कर दें इसकी तैयारी।

1. फेस वॉश एंड मॉयस्चराइज़
सुबह ही नहीं, रात को सोने से पहले भी फेसवॉश करें। अगर मेकअप किया हुआ है तब तो ये और भी ज्यादा जरूरी है। इसके बाद चेहरे को मॉयस्चराइज करना न भूलें।

2. डीप क्लीन
मेकअप के बाद स्किन की डीप क्लीनिंग बहुत जरूरी होती है। जिसके लिए सीटीएम रूटीन फॉलो करें यानि क्लेंजिग, टोनिंग फिर मॉयस्चराइजिंग। धूप और पॉल्यूशन से हुए डैमेज से स्किन को बचाने के लिए फेस पैक का भी इस्तेमाल करें।


3. विटामिन ई
विटामिन ई स्किन के लिए बहुत ही जरूरी है। जो स्किन रैशेज के साथ ही असमय बुढ़ापे के असर को भी कम करता है। विटामिन ई लगाने के लिए 2 बूंद विटामिन ई सीरम किसी ऑयल जैसे नारियल तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्की मसाज कर लें।

4. अवॉयड मेकअप
फेस्टिवल के दिन दमकती हुई स्किन चाहिए, तो उससे एक दो पहले मेकअप से थोड़ा ब्रेक लें। मेकअप से ब्रेक लेने से स्किन पर अगर पिंपल हैं तो वो दूर हो सकते हैं।


5. सनस्क्रीन
स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन को खासतौर से इस्तेमाल करें। सनबर्न से होने वाले स्किन डैमेज से स्किन डल और डार्क लगने लगती है।

6. स्टीम
स्किन की गहराई से सफाई के लिए उसे स्टीम भी करें। स्टीम के बाद ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं। साथ ही पोर्स खुलने के बाद स्किन को साफ करना भी आसान हो जाता है।

7. एक्सफोलिएट
स्किन को फेस्टिवल रेडी करने के लिए एक्सफोलिएट करना भी बहुत जरूरी है। एक्सफोलिएट करने से पोर्स साफ होते हैं, जिससे स्किन साफ-सुथरी और दमकने लगेगी।

Related News