मेथी की हरी सब्जी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। वहीं सर्दियों में मेथी के साग को थेपला, सब्जी, पूरी और दाल आदि में डालकर आसानी से खाया जा सकता है. मेथी सर्दियों के खाने का स्वाद तो बढ़ाएगी ही साथ ही आपको स्वस्थ भी रखेगी. वहीं दूसरी ओर मेथी में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और फास्फोरस पाया जाता है। जिससे मेथी आसानी से पच जाती है। ऐसे में यहां हम आपको बताएंगे कि मेथी खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं?


मेथी शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाती है। ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि सर्दियों में उनका वजन बढ़ जाता है। ऐसे में वजन को कंट्रोल में रखने के लिए मेथी को डाइट में शामिल करें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि मेथी फाइबर से भरपूर होती है। जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको कई दिनों तक भूख भी नहीं लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

मधुमेह के रोगियों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा। ऐसे में जब सर्दियां आती हैं तो डायबिटीज वाले लोगों का शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसे कंट्रोल करने के लिए मेथी को डाइट में जरूर शामिल करें। ऐसा करने से आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

सर्दियों में त्वचा का फटना आम बात है। मेथी भाजी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए मेथी के पत्तों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलेगी।

Related News