सर्दी शुरू होते ही खान-पान अपने आप बदल जाता है। ठंडे खाद्य पदार्थों से परहेज किया जाता है और गर्म भोजन वांछित होता है। डॉक्टरी सलाह के अनुसार सर्दियों में मेथी बहुत फायदेमंद होती है। मेथी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही पौष्टिक होती है क्योंकि यह मूल रूप से गर्म और स्वाद में कड़वी होती है। मेथी कैल्शियम, पोटेशियम और महत्वपूर्ण रूप से आयरन से भरपूर होती है।

आयरन की कमी ज्यादातर लोगों में आम है, खासकर महिलाओं में। इसके लिए मेथी का सेवन फायदेमंद होता है। 1 या 2 चम्मच मेथी दाना रात को पानी में भिगो दें और सुबह उठने के बाद खाली पेट पानी पी लें। सर्दियों में अपने आहार में मेथी भाजी, जूस या परांठे जरूर शामिल करें। मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को मेथी दाना पाउडर का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करें ।

दैनिक जीवन की भागदौड़ में बहुत से लोग अपच से पीड़ित होते हैं। मेथी उनके लिए रामबाण है। मेथी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करती है। मेथी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन में सहायक होती है। मधुमेह और रक्तचाप पर नियंत्रण। मधुमेह के रोगियों के लिए मेथी निश्चित रूप से फायदेमंद है।

डॉक्टर शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए मेथी के पाउडर का सेवन करने की सलाह देते हैं। ब्लड प्रेशर और लगातार थकान के लिए मेथी दाना फायदेमंद होता है। ठंड के दिनों में सर्दी-खांसी होना स्वाभाविक है। ऐसे में आहार में मेथी को शामिल करने की सलाह दी जाती है ताकि ज्यादा परेशानी न हो।

Related News