लाइफस्टाइल डेस्क। टाइफाइड होने पर हमें तेज बुखार चढ़ता है और सिर में भी दर्द होने लगता है। टाइफाइड के कारण लोगों में शारीरिक कमी भी हो जाती है। कहां जाता कि टाइफाइड बुखार में अंग्रेजी दवाइयों का कम ही इस्तेमाल किया जाता है ज्यादातर लोग टाइफाइड से निपटने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खों का ही उपयोग करते हैं। आज हम आपको टाइफाइड बुखार में राहत पाने के आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए कारगर साबित होंगे।

1.आयुर्वेद के अनुसार टाइफाइड बुखार होने पर तुलसी और सूरजमुखी के पत्तों का रस निकालकर पीने से मरीज को राहत महसूस होती है।

2.टाइफाइड बुखार में राहत पाने के लिए सेब का जूस निकालकर इसमें अदरक का रस मिलाकर पीना फायदेमंद साबित होता है, इससे धीरे-धीरे बुखार कम होने लगता है।

3.दोस्तो आयुर्वेद की मानें तो लौंग में टाइफाइड ठीक करने के गुण होते हैं। टाइफाइड बुखार में राहत पाने के लिए आठ कप पानी में 5 से 7 लौंग डालकर उबालेे जब तक पानी आधा ना रह जाए। इसे छानकर गुनगुना होने पर दिन में तीन से चार बार पिए।

4.दोस्तो घी में 5 से 7 लहसुन की कलियां पीसकर तलें और सेंधा नमक मिलाकर दिन में 3 से 4 बार सेवन करने पर भी टाइफाइड बुखार में राहत महसूस होती है।

Related News