2024 की शुरुआत में, भारत के कई बैंकों ने अपनी निश्चित जमा ब्याज दरों में महत्वपूर्ण समायोजन किया है, जिसका उद्देश्य रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित स्थिर रेपो दर के बीच ग्राहकों को आकर्षित करना है। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और कोटक महिंद्रा बैंक जैसे निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के दोनों संस्थानों ने अपनी ब्याज दरों में संशोधन की घोषणा की है।

Google

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)

पीएनबी ने जनवरी के महीने के भीतर दो करोड़ रुपये से कम मूल्य की फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं पर अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है। प्रारंभ में, बैंक ने 7 दिनों से 10 वर्षों में एफडीएस परिपक्व होने पर आम नागरिकों के लिए 3.5 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत तक ब्याज दरों की पेशकश की। हालांकि, दूसरे समायोजन के बाद, ये दरें अब 4 प्रतिशत से 7.75 प्रतिशत तक हैं। सुपर वरिष्ठ नागरिक 4.3 प्रतिशत से 8.05 प्रतिशत तक की दरों से लाभ उठा सकते हैं। ये बदलाव 8 जनवरी से लागू हुए।

Google

कोटक महिंद्रा बैंक

4 जनवरी से, कोटक महिंद्रा बैंक ने सामान्य नागरिकों के लिए 2.75 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत के बीच अपनी ब्याज दरें निर्धारित की हैं, जबकि वरिष्ठ नागरिक 3.25 प्रतिशत से 7.80 प्रतिशत तक की दर का लाभ उठा सकते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा भी 15 जनवरी से शुरू होने वाले 4.25 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत तक की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों की पेशकश करके इस प्रवृत्ति में शामिल हो गया है।

Google

आईडीबीआई बैंक

फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए IDBI बैंक की ब्याज दरों को सामान्य नागरिकों को 3% से 7% के बीच दरों पर समायोजित करने के लिए समायोजित किया गया है, जबकि वरिष्ठ नागरिक 3.50% से 7.50% तक ब्याज अर्जित कर सकते हैं। ये दरें 17 जनवरी से प्रभावी 7 दिनों से 10 साल तक के कार्यकाल के लिए लागू होती हैं।

Related News