कड़ाके की सर्दियों के बाद गर्मियां शुरू हो जाती हैं, जो अपने साथ कई त्वचा समस्याएं लेकर आती हैं, इसके अलावा इस मौसम में रूखें बालों की समस्या भी शुरू हो जाती हैं, तेज धूप और पसीने के कारण बाल रूखें और बेजान हो जाते हैं, जिसके कारण उनकी चमक खो जाती हैं, अगर आप इस समस्या से ग्रसित हैं, तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बालों को सिल्की बनाएं रखने के नुस्खों के बारे में बताएंगे-

Google

बालों को रेशमी बनाएं रखने के लिए आप बालों में दही, जैतून का तेल, एलोवेरा जेल, शहद आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं, इन सभी चीजों का इस्तेमाल आप मास्क के रूप में कर सकते हैं, इन चीजों का इस्तेमाल से बना मास्क आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं, इस नेचुरल मास्क के इस्तेमाल से ना केवल आपके बाल सिल्की बनेंगे बल्कि ये जड़ से भी मजबूत बनेंगे

आइए जानते हैं आप इस गर्मी में बालों की देखभाल कैस करें-

Google

बालों की मालिश

भीषण गर्मी में बालों को रूखेपन से बचाने के लिए इनकी नियमित रूप से मालिश करें। इससे बालों को पोषण मिलता हैं और बाल रूखे नहीं होते हैं। बालों की मालिश के लिए नारियल, बादाम आदि के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।


सही शैंपू का प्रयोग करें
गर्मी में बालों में पसीना आता हैं, जिसकी वजह से बालों में गंदगी जम जाती हैं, इसको साफ करने के लिए अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करें, जिसकी मदद से बालों कि गंदगी खत्म हो जाती हैँ।

Google

अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा हैं कि आपके बालों के लिए कौनसा शैंम्पू सही रहेगा, तो इसके लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं, अपने बालों को सप्ताह में दो बार धोएं और बीच-बीच में कंडीशनर का उपयोग करें।

Related News