दोस्तों अगर आप कार चलाते होगें तो फास्टैग के बारे में तो जानते ही होगें, जिसे 2014 में शुरु किया गया था, FASTag ने पूरे देश में टोल भुगतान के तरीके को बदल दिया है। पहले, वाहन चालकों को टोल प्लाजा पर लंबी कतारों का सामना करना पड़ता था और मैन्युअल रूप से भुगतान करने और पर्ची प्राप्त करने में समय बर्बाद होता था। FASTag के आगमन के साथ, यह प्रक्रिया काफी सुविधाजनक हो गई है। ऐसे में सरकार ने नए आदेश दिए हैं कि अगर फास्टैग कार के शीशे पर नहीं लगा रहेगा, तो कितना जुर्माना लगेगा-

Google

FASTag की दक्षता:

FASTag उपयोगकर्ताओं को अपने वाहन की विंडशील्ड पर एक टैग लगाने की अनुमति देता है। जैसे ही वाहन टोल प्लाजा के पास पहुँचते हैं, FASTag अपने आप स्कैन हो जाता है, जिससे टोल राशि सीधे उपयोगकर्ता के लिंक किए गए खाते से कट जाती है।

Google

अनिवार्य स्थापना और दंड:

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने सभी वाहनों पर FASTag लगाना अनिवार्य कर दिया है। इस आवश्यकता का पालन न करने पर भारी जुर्माना लग सकता है।

गैर-अनुपालन के लिए जुर्माना:

एनएचएआई ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसमें निर्दिष्ट किया गया है कि बिना उचित तरीके से फास्टैग लगाए गए वाहनों को फास्टैग लेन में प्रवेश करने पर सामान्य टोल राशि से दोगुना जुर्माना देना होगा।

Google

उचित स्थापना दिशा-निर्देश:

वाहन की विंडशील्ड पर फास्टैग लगाना महत्वपूर्ण है, जहां इसे टोल प्लाजा कैमरों द्वारा आसानी से पढ़ा जा सके। यह निर्बाध पहचान सुनिश्चित करता है और टोल प्लाजा पर लाइन में इंतजार करने की आवश्यकता को समाप्त करता है।

Related News